Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

9.3.23

नगर आयुक्त ने पत्रकारों को किया मिलन समारोह से दूर

संजय कुमार-
 
बिहारशरीफ नगर निगम का होली मिलन समारोह भी हो गया हैं कॉन्फिडेंटियल?
 


बिहारशरीफ। जहां लोकसभा, राज्यसभा तथा सभी विधानसभाओं की कार्यवाही का सीधा प्रसारण संचार माध्यमों के द्वारा किया जाता है, वहीं दूसरी ओर बिहारशरीफ नगर निगम की बैठकों को छोड़ दीजिए, नगर निगम द्वारा आयोजित होली मिलन समारोह भी कॉन्फिडेंटियल हो गया है तथा पत्रकारों को इस होली उत्सव समारोह से दूर रखा गया। समाचार कवरेज कर रहे हैं संवाददाताओं को साफ शब्दों में नगर आयुक्त ने कहा कि आप लोग वीडियो फोटो बनाकर सभागार से चले जाइए।
 बताया जाता है कि बिहारशरीफ नगर निगम के सभागार में 6 मार्च को नगर निगम द्वारा होली मिलन समारोह का आयोजन किया गया था। इस आयोजन में मेयर ,उप मेयर, वार्ड पार्षद नगर आयुक्त, उप नगर आयुक्त सहित बड़ी संख्या में कर्मचारी मौजूद थे। बाहरी लोगों की भी भरमार थी, बावजूद सिर्फ पत्रकारों को सभागार से बाहर जाने के लिए कहा गया।
बिहार के मुख्यमंत्री ने महिलाओं को आरक्षण देकर सामाजिक तथा राजनीति में भागीदारी देने का प्रयास किया ।परंतु नगर निगम बिहारशरीफ में जीते हुए मेयर ,उप मेयर तथा वार्ड पार्षदों के पति या उनके रिश्तेदार  नगर निगम की महत्वपूर्ण बैठकों में शामिल होते रहे हैं ,परंतु आज तक नगर आयुक्त द्वारा इस पर रोक नहीं लगाई गई है। 
नगर निगम के सभी जीते हुए मेयर से लेकर वार्ड पार्षद तक रटा राटाया जवाब देते  हैं कि हम शहर के विकास के लिए आवाज उठा रहे हैं।  परंतु होली तथा शबे बरात के अवसर पर शहर में कोई साफ सफाई की व्यवस्था नहीं कराई गई ।होली के दिन पानी की किल्लत से शहर की जनता जूझ रही थी। परंतु, इन निर्वाचित प्रतिनिधियों ने जनता के हित के लिए कभी नहीं आवाज उठाया। शहरों में मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया हैं, परंतु छिड़काव करने के लिए ना कोई आवाज उठाई जा रही है ,ना संघर्ष किया जा रहा है।
नालंदा जिला भाजपा के महामंत्री डॉ आशुतोष कुमार ने आरोप लगाया है कि होली मिलन समारोह जैसे मौकों पर पत्रकारों को नगर आयुक्त द्वारा यह कहना कि आप फोटो लेकर सभागार से चले जाइए की घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। उन्होंने कहा कि जीते हुए महिला प्रतिनिधियों की जगह पर खुलेआम उनके पति व रिश्तेदार नगर निगम की बैठक  व विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होते हैं, इस पर नगर आयुक्त क्यों नहीं रोक लगाते हैं।
डॉ आशुतोष कुमार ने कहा कि बिहारशरीफ नगर निगम , भ्रष्टाचार निगम में तब्दील हो गया है , यहां जनता के हित के बजाय नव निर्वाचित प्रतिनिधि अपने हित के लिए संघर्ष कर रहे हैं। उन्होंने व्यंग  कसते हुए कहां की ,जहां दिन में भी मच्छर काटे उसे ही स्मार्ट सिटी कहा जाता है।
जानकार बताते हैं की नगर निगम में राजनीति प्रतिद्वंद्वता जारी है। इस बात का खास ख्याल रखा जा रहा है कि मीडिया में कोई बात नहीं जा  सकें, । नगर निगम बोर्ड हो सशक्त की बैठक  और तो और होली मिलन समारोह में भी इसका ख्याल रखा गया कि मीडिया से दूरी हो ताकि अंदरुनी कलह उजागर न हो जाय।  समा्रोह शुरू होने के पहले ही नगर आयुक्त ने यह कहा कि मीडिया वाले फोटो लेकर चले जाएं। कहने को  होली मिलन समारोह था। लोग गले तो मिले ,लेकिन दिल नहीं मिला।अब देखना यह होगा कि 14 मार्च को बजटीय बैठक में होली का रंग कितना असर दिखाता है ‌।


मोबाइल नंबर 9608311251
व्हाट्सएप नंबर 9031468165
ईमेल:-  sanjayjisanju@gmail.com

No comments: