Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

2.3.23

शराब के नशे में नवभारत कर्मचारियों का प्रेस क्लब में हंगामा

 

Unmesh Gujarathi






यह सिर्फ मूर्तियों की पूजा नहीं है, अगर *"श्री* का *"निवास"* नहीं है तो मन में अहंकार, उन्माद होना तय है। सोचें) संगठन की मूर्खता के बारे में और फिर संगठन और संगठन के अच्छे मालिकों को शर्मसार करें। इस आधे-अधूरे ग्रुप से ऊपर, मालिक की जेब में है, हम मालिक के लिए "खास" हैं, हमारे बिना मालिक का पन्ना नहीं चलता, हम उसे रैगटैग इनकम बना देते हैं।

*कुछ संगठनों को बनाने और उन्हें प्रसिद्धि दिलाने में संस्थापक-मालिकों की 3-4 पीढ़ियाँ लग गईं, कुछ संगठनों की 90-90 वर्षों की एक उज्ज्वल परंपरा और विरासत है। हालांकि, भ्रष्ट अधिकारी और अक्षम कर्मचारी संगठन की प्रतिष्ठा, शर्म और 90 साल की परंपरा को रातोंरात नष्ट कर देते हैं*


प्रेस क्लब के इतिहास में पहली बार इतना *"विशाल"* तमाशा हुआ। प्रेस क्लब का नाम खराब करने वाले सदस्यों की सदस्यता रद्द की जाए। लोग उपाधि से ही *"राजा"* होते हैं और अभिनय नहीं करते, उनका व्यवहार भी ऐसा ही होना चाहिए। अन्यथा, पत्रकारिता मूल पत्रकारिता कार्य छोड़कर भ्रष्ट और अक्षम वरिष्ठ अधिकारियों के लिए "शराब के काम" की व्यवस्था करने का "धर्मार्थ" और नौकरी प्रोफ़ाइल बन जाती है। प्रेस क्लब में अन्य सदस्यों के लिए खड़े होने वाले एक *ग्रीष्मकालीन* कार्यक्रम को कल कुछ जागरूक सदस्यों के *खादों* के कारण टाला गया। बेशक, क्योंकि वे इसे मुफ्त में प्राप्त कर चुके थे, क्लब को पागल भीड़ ने हर जगह बिखेर दिया था, जो बिना किसी हिचकिचाहट के अपनी गर्दन तक थे। शौचालयों में, मीडिया सेंटर के बाहर और छत के आधे तल पर गंदगी पड़ी हुई थी। *अली* का पत्रकारिता में ऐसा *जाहिल* रुझान है। उन्हें समय पर निपटाने की जरूरत है। प्रेस क्लब ऐसे सदस्यों की सदस्यता रद्द करने के साथ-साथ अपनी अतिथि नीति और दल के नियमों की भी समीक्षा करे। दुख की बात यह है कि एक गांधीवादी मालिक के संगठन में यह बंदर चाल चल रही है। मालिकों की अगली पीढ़ी को भी "व्यवसाय" के बजाय "ब्रांड" की पवित्रता और प्रतिष्ठा के बारे में सोचना चाहिए और दुर्व्यवहार करने वाले बकरियों की दुम मारकर संगठन को साफ करना चाहिए। तभी स्वर्ग में गांधीवादी आत्मा को शांति मिलेगी। यदि संगठन में भ्रष्ट अधिकारियों के "चोर" सिंडिकेट को बाहर कर दिया जाता है, तो भविष्य में ऐसी कलंकित करने वाली घटनाएं नहीं होंगी। इसके अलावा इस बात पर सवाल उठाने का साहस होना चाहिए कि कुछ गुला के गणपति सिर्फ तमाशा देखने के लिए घर में नहीं रखे जाते. कुछ ने सेवानिवृत्ति को अलविदा कह दिया होगा; लेकिन अब संस्थान को शर्मसार करने वालों को रिटायर करने का समय आ गया है। इनमें से कौन सा बच्चा महिलाओं को शराब पीने के लिए मजबूर करता है? चलने लायक भी नहीं होना चाहिए, बार-बार तोलना चाहिए, सहारा देना चाहिए, कैसे लोग और संस्थाएं, चाहे वे कितने भी गांधीवादी क्यों न हों, ऐसी घटिया प्रवृत्ति को कैसे बर्दाश्त कर सकते हैं जो इतनी सारी महिलाओं को बदहाल स्थिति में छोड़ जाती है?

No comments: