Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

15.10.17

सही हैण्डवाश से बीमारियों पर लग सकती है रोक

बनारस। मलदहिया स्थित सिंह निकेतन में रविवार को जीवनदीप चैरिटेबुल ट्रस्ट के तत्वावधान में 15 अक्टूबर विश्व हैण्डवाश दिवस मनाया गया। इस दौरान जीवनदीप महाविद्यालय, जीवन दीप पब्लिक स्कूल, जीवनदीप स्कूल आफ नर्सिंग एण्ड पैरा मेडिकल, जीवनदीप स्कूल आफ मैनेजमेंड एण्ड टेक् नालाजी, जेडी स्टीट्यूट आफ पैशन डिजाइनिंग, फाइन आर्ट छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। 
कार्यक्रम की मुख्य अतिथि काशी हिन्दू विश्वविद्यालय की चीफ प्राक्टर श्रीमती रोयना सिंह ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण करने के बाद दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। समारोह को सम्बोधित करती हुई मुख्य अतिथि रोयना सिंह ने कहा कि सही ढंग से हाथ न धोने के चलते संक्रमण से होने वाली बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। उन्होंने कहा कि सही ढंग से हाथ धोने से बीमारियों से सुरक्षित रह सकतें है।

उन्होंने शिशुओं की होने वाली मृत्युदर में डायरिया से 13 प्रतिशत बच्चों की मौत हो जाती है। जिसमें से 60 प्रतिशत मृत्यु को हैण्डवाश के जरिये रोका जा सकता है। आप सही तरीके से हैण्डवाश कर स्वयं एवं पास पड़ोस के रहने वाले लोगों को बताकर उनकी जीवन रक्षा कर सकतें है। इस अवसर पर जीवनदीप चैरिटेबल ट्रस्ट के चेयरमैन डा. अशोक कुमार सिंह ने कहा कि स्वच्छता से ही बीमारियों पर काबू पाया जा सकता है। उन्होंने सभी छात्र-छात्राओं को शपथ दिलाया कि आप अपने पास पड़ोस रहने वाले 10-10 लोगों का हाथ साफ कराकर हाथ धोने के तरीके बताये और उन्हें बीमारियों से बचायें। इस अवसर पर प्रधानाचार्य सेबीन केडी सहित सभी शिक्षक-शिक्षिकायें एवं सैकड़ों की संख्या में छात्र-छात्रायें मौजूद रहीं।

No comments: