Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

16.10.17

सर्वोच्च न्यायालय के पटाखा बैन के समर्थन में उतरा बनारस

पटाखा बैन को पूरे देश में लागू करने की उठी मांग... बनारस को प्रदूषण से बचाने आगे आये नौजवान... नुक्कड़ नाटक और हस्ताक्षर अभियान का आयोजन.. 
पटाखों के खिलाफ लंका मे चला हस्ताक्षर अभियान, पूरे देश मे पटाखों पर प्रतिबन्ध की हुई माँग, सुप्रीम कोर्ट से लगाई गुहार, प्रदूषण के विरूद्ध ,स्वच्छ पर्यावरण के लिए चला हस्ताक्षर अभियान, प्रेरणा कला मंच ने नुक्कड़ नाटक के द्वारा लोगों के बीच प्रदूषण मुक्त दिवाली मनाने का संदेश दिया


विश्व ज्योति संस्थान और आशा ट्रस्ट द्वारा संचालित केयर4एयर अभियान ने दिनांक 16 .10.2017 को माननीय सुप्रीम कोर्ट द्वारा पटाखे प्रतिबंधित किये जाने के फैसले के समर्थन मे नुक्कड़ नाटक और हस्ताक्षर अभियान का आयोजन किया गया.मैदागिन , कैंट  , आशापुर पर सुबह 11:00 से दोपहर 3:00 बजे तक आयोजित नुक्कड़ नाटक और हस्ताक्षर अभियान मे सैकड़ों महिलाओं एवं पुरुषों की भागीदारी रही.

इस अवसर पर वक्ताओं द्वारा और नुक्कड़ नाटक के माध्यम से आम जनता को सर्वोच्च न्यायालय के उस फैसले के बारे मे विस्तार से जानकारी दी गयी जिसके तहत दिवाली पर दिल्ली में पटाखे जलाने पर माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा रोक लगा दी गयी है.सुप्रीम कोर्ट  द्वारा यह फैसला दिल्ली में लगातार बढ़ते वायु प्रदूषण को ध्यान में रख कर किया गया है.
केयर 4 एयर की मुख्य अभियानकर्ता एकता शेखर ने यह बताया कि दिनांक 10 नवम्बर 2016 को राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (NGT) द्वारा एक मामले में दिए गए फैसले (UPPCB.com/pdf/10-11-2016.pdf) के पृष्ठ संख्या आठ के प्रथम पैराग्राफ में यह स्वीकार किया गया है कि साफ हवा और स्वच्छ पर्यावरण में जीवन व्यक्ति का मौलिक अधिकार है. प्रेरणा कला मंच ने नुक्कड़ नाटक के मध्यम से लोगों के बीच बिना पटाखों के दिवाली मानाने का सन्देश दिया .नाटक पर्यावरण को लेकर प्रदूषण मुक्त करने हेतु एवं स्वच्छ वातावरण की ओर एक सन्देश दिया गया .
वक्ताओं ने आगे बताया कि एक ओर,विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट यह बताती है कि भारत में वायु प्रदूषण से सालाना 12 लाख लोगों की मौत होती है वहीं,यूनीसेफ के द्वारा 25 नवम्बर 2016 को लखनऊ में जारी रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश में प्रति घंटे 4 नवजात बच्चों की मौत वायु प्रदूषण के कारण होती है.हाल में ही आयी रिपोर्ट के अनुसार भारत में वायु प्रदूषण से प्रति एक व्यक्तियों की चार साल आयु कम होती जा रही है  इस आधार पर आशा ट्रस्ट द्वारा संचालित केयर 4 एयर अभियान यह माँग करता है कि दिवाली के उपलक्ष्य में पटाखों पर पाबंदी केवल दिल्ली के बजाये पूरे देश में लागू की जाए.
मैदागिन, कैंट और आशापुर पर हुए इस हस्ताक्षर अभियान में हस्ताक्षरकर्ताओं द्वारा यह संकल्प भी लिया गया कि दिवाली एक रौशनी,प्रेम भाई,भाईचारे का त्यौहार है इसे रौशनी के त्यौहार की तरह मनाएंगे. इसके साथ ही सभी द्वारा प्रदूषण के खिलाफ स्वछता की ओर बढने का संकल्प लिया गया. इस अवसर पर सौरभ, रवि, ओम प्रकाश, सुनील, आशुतोष और प्रेरणा कला मंच की टीम शामिल हुई.
द्वारा जारी
एकता शेखर
मुख्या अभियानकर्ता, केयर 4 एयर अभियान.
फादर दया
विश्व ज्योति संघठन
वाराणसी, उत्तर प्रदेश
8090055505

No comments: