Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

27.10.17

चंदौली में चेरो जाति को किया जा रहा मूल अधिकार से वंचित

चेरो जाति का जाति प्रमाण पत्र न बनाए जाने के विरूद्ध जिलाधिकारीको भेजा पत्र
मजदूर किसान मंच चलायेगा हस्ताक्षर अभियान 
मुगलसराय, चंदौली, 27 अक्टूबर 2017, चंदौली जनपद में चेरों जातिको अनुसूचित जाति का जाति प्रमाण पत्र न दिया जाना उनके संविधानप्रदत्त मूल अधिकारों का हनन है। इसके विरूद्ध आज मजदूर किसानमंच ने जिलाधिकारी को पत्रक भेजा जिसकी प्रतिलिपि मुख्यमंत्री औरप्रमुख सचिव समाज कल्याण को भी भेजी गयी है। गौरतलब है किविगत दिनों स्वराज अभियान की राष्ट्रीय कार्यसमिति के सदस्यअखिलेन्द्र प्रताप सिंह के चंदौली जनपद के दौरें में चेरो समाज के लोगोंने यह तथ्य संज्ञान में लाया था।


          मजदूर किसान मंच के चंदौली, मिर्जापुर और सोनभद्र प्रभारीदिनकर कपूर द्वारा भेजे पत्र में कहा गया कि चेरो जाति सोनभद्र औरवाराणसी जनपदों को छोड़कर पूरे प्रदेश में अनुसूचित जाति में आतीहै। लेकिन चंदौली जनपद की वेबसाइट में लिपकीय त्रुटिवश चेरो(अनु0 जाति) की जगह नेरो (अनु0 जाति) अंकित है। इस सबंध में 8 फरवरी 2017 को तहसीलदार चकिया ने जिला सूचना विज्ञानअधिकारी को पत्र लिखकर कहा कि एन0 आई0 सी0 की वेबसाइट परउ0 प्र0 के अनुसूचित जाति की सूची में चेरो (अनु0 जाति) की जगहनेरो (अनु0 जाति) अंकित है, जिससे चेरो जाति का जाति प्रमाण पत्रआनलाइन निर्गत नहीं हो पा रहा है जिसके सम्बंध में महोदय को पूर्व मेंभी अवगत कराया गया था जो अभी तक उ0 प्र0 की अनुसूचित जातिकी सूची के अनुसार दुरस्त नहीं हो पाया है जिसे सूची के अनुसारदुरूस्त किया जाना अति आवश्यक है। इस पत्र की प्रतिलिपि उन्होंनेजिलाधिकारी को भी प्रेषित की थी। दिनांक 19 अक्टूबर कोजिलाधिकारी की उपस्थिति में तहसील नौगढ़ में आयोजित सम्पूर्णसमाधान दिवस में चेरों समाज के लोगों ने पुनः पत्रक देकर जनपदचंदौली में चेरो जाति को अनुसूचित जाति का जाति प्रमाणपत्र देने काअनुरोध किया था। जिसमें प्रभारी अधिकारी ने जांच कर एक सप्ताहके अंदर निराकरण करने के लिए निर्देशित किया था। बावजूद इसकेअभी तक चंदौली में एन.आई.सी. की वेबसाईट पर उ0प्र0 केअनुसूचित जाति की सूची में दर्ज नेरो (अनु0 जाति) की जगह चेरो(अनु0 जाति) को दर्ज नहीं किया गया है। जिससे चेरो जाति काआनलाइन जाति प्रमाण पत्र निर्गत नहीं हो पा रहा है और चेरो जाति केलोग उन्हें मिलने वाले लाभ व मौलिक अधिकारों से वंचित हो रहे हैं।

    पत्र में जिलाधिकारी से अनुरोध किया गया है कि जिला सूचनाविज्ञान अधिकारी को तत्काल जनपद की वेबसाइट में अंकित नेरो(अनु0 जाति) की जगह चेरो (अनु0 जाति) अंकित करने का निर्देश देनेका कष्ट करें। ताकि जनपद चंदौली की चेरो जाति को अनुसूचित जातिका जाति प्रमाण पत्र प्राप्त हो सके और उनके संविधान प्रदत्त मूलअधिकारों की रक्षा हो सके। मजदूर किसान मंच ने इस सम्बंध में पूरेजनपद में चेरो समाज के बीच हस्ताक्षर अभियान चलाने का भी निर्णयलिया है।



दिनकर कपूर

प्रभारी

मजदूर किसान मंच

चंदौली, मिर्जापुर, सोनभद्र।

No comments: