Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

26.11.07

कनबतियां- मीडिया जगत की कई खबरें......

पायनियर अगले महीने से रांची में भी
इंगलिश डेली पायनियर अब देहरादून के बाद रांची में अपना एडीशन लांच करने की तैयारी में है। यह एडीशन जल्द ही अगले महीने दिसंबर में लांच कर दिया जाएगा। इसके लिए पायनियर ग्रुप ने रांची के ही एक उद्यमी से समझौता किया है। ये दोनों मिलकर रांची एडीशन चलाएंगे। देश का मशहूर अखबार पायनियर पिछले कई वर्षों में कई तरह के उठापठक का गवाह रहा है और अपने सिकुड़ते दायरे को फैलाने के लिए उसने बाजार और पूंजी का सहारा लेते हुए फिर से अभियान शुरू किया है। देहरादून में पायनियर को क्या रिस्पांस मिला है, ये तो देहरादून के भड़ासी साथी बताएंगे लेकिन रांची में भी शुरू किये जाने की खबर निश्चित ही पत्रकारिता और मीडिया जगत के लिए खुशी की बात है।

9X का पहला हफ्ता
नए हिंदी इंटरटेनमेंट चैनल 9X का पहला हफ्ता काफी उत्साहजनक रहा। टीआरपी के आधार पर बात करे तो मिश्रित रिस्पांस मिला है। इसलिए यह ग्रुप काफी उत्साहित है। ग्रुप का मानना है कि जो टीआरपी उसने हासिल की है उसके आधार पर उसका भविष्य शानदार है, यह कहा जा सकता है।

मिथिलेश श्रीवास्तव आईनेक्स्ट आगरा में, रविशंकर आज समाज दिल्ली में
दो साथियों के दो नई जगहों पर ज्वाइन करने की खबर मिली है। होनहार पत्रकार मिथिलेश श्रीवास्तव ने आईनेक्स्ट आगरा ज्वाइन किया है। दूसरे बेहद प्रतिभावान और जमीनी संवेदनाओं से जुड़े रविशंकर तिवारी ने दिल्ली में आज समाज अखबार बतौर सीनियर रिपोर्टर ज्वाइन किया है। इन दोनों के सफल भविष्य और करियर के लिए भड़ास की तरफ से शुभकामनाएं।

लुधियाना में दैनिक भाष्कर की डमी प्रिंटिंग शुरू, लांचिंग दिसंबर मध्य में
लुधियाना में दैनिक भाष्कर की टीम डमी पब्लिश करने लगी है, ऐसी सूचना मिली है। स्थानीय संपादक राजीव सिंह के नेतृत्व में कुशल और दक्ष पत्रकारों की टीम कंटेंट और लेआउट के लेवल पर रोज नए प्रयोगों में लगी है। बताया जा रहा है कि लुधियाना में भाष्कर जिस तरह का अखबार लांच करने जा रहा है वो कंटेंट के लेवल पर काफी एक्सपेरीमेंटल और नई पीढ़ी को सहज तरीके से अपने से जोड़ने वाला होगा। इसको लेकर वहां पहले से बिक रहे अखबारों में चिंता है और वे अपनी जड़ें पुख्ता करने को कंटेंट के साथ मार्केटिंग का जादू बाजार पर चला रहे हैं और पाठकों को अपने से जोड़ने रखने की भरसक कोशिश कर रहे हैं। अब देखना है कि भाष्कर का जो प्रोडक्ट लुधियाना में आता है उसमें कितनी क्वालिटी होती है और पाठकों पर वह कैसा प्रभाव छोड़ पाता है।

(अगर आपके पास भी कोई खबर हो तो कृपया yashwantdelhi@gmail.com पर मेल कर दें)

No comments: