Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

3.4.16

गाजीपुर सिटी रेलवे स्‍टेशन के सामने एक रूपया लीटर पानी बेचकर सामाजिक कार्यकर्ताओं ने रेलवे को दिखाया आइना, दूध व छाछ भी बेचा


जब गांव व शहर में शुद्ध आर0आे0 का पानी बीस रूपये में बीस लीटर घर पर प्राप्‍त होता है तो रेल विभाग यात्रियों को 15 से 20 रूपये में एक लीटर पानी पन्‍द्रह से बीस गुना रेट पर क्‍यों देता है। यदि रेल रेल मंत्रालय अनुमति दें तो वे रेलवे स्‍टेशनो पर एक लीटर पानी एक रूपये में पिला देंगे बेरोजगार युवक और बन्‍द वाटल तीन रूपये में प्राप्‍त करा देंगे। ये बातें सोमवार को गाजीपुर सिटी रेलवे स्‍टेशन के बाहर स्‍टाल लगाकर लोगों को पानी, छाछ व दूध पिलाने वाले सामाजिक कार्यकर्ताओं ने लोगों से बताया। लोगों ने आर0ओ0 का शुद्ध पानी, एक रूपया लीटर, जीरा-नमक मिलाया हुआ छाछ 20 रूपया लीटर  व तीस रूपया लीटर दूध भी छककर पिया।


ऐसे अनोखे कार्यक्रम का संचालन सामाजिक संस्‍था समग्र विकास इंडिया के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष ब्रज भूषण दूबे व उनके सहयोगियों ने किया। श्री दूबे ने कहा कि रेल विभाग यात्रियों के टिकट में शुद्ध पानी, शौचालय, वेटिंग रूम प्‍लेटफार्म पर टहलने व बैठने का टैक्‍स लेता है। प्‍लेटफार्म पर लगे नल या तो प्रदूषित पानी देते हैं या उनमें पानी आता ही नहीं। विभाग द्वारा बेचे जा रहे पानी की बोतल पर तो 15 रूपया लिखा है किन्‍तु बीस से कम पर कहीं नहीं मिलता। प्‍लेटफार्म का प्रदूषित पानी पीने से हजारो यात्रियों की किडनी एवं लीवर रोज खराब होता है जिसका पाप प्रधानमंत्री जी से लेकर रेल मंत्रियों तक को लगेगा। श्री दूबे ने कहा कि उन्‍होने इसकी शिकायत प्रधानमंत्री के पोर्टल व रेल मंत्री के मेल पर भेजा था जिसे रजिस्‍टर भी किया गया है। वे अनुमति दें तो जिले के बेरोजगार युवक एक रूपया प्रति लीटर पानी रेल यात्रियों के लिये उपलब्‍ध करा देंगे। उन्‍होने लगभग 8 महीने से गाजीपुर सिटी रेलवे स्‍टेशन के आर ओ खराब होने का मामला उठाते हुये कहा कि जहां हर माह अधिकारी व स्‍वयं रेल राज्‍यमंत्री अाते हों और ऐसी स्थित है तो अन्‍य स्‍टेशनो का अंदाजा सहज रूप में लगाया जा सकता है।

रूदेश कुमार निगम ने कहा कि गाजीपुर सिटी के बाद वाराणसी सिटी व कैण्‍ट पर भी इस प्रकार पानी, छाछ तथा दूध बेचकर रेल विभाग का कच्‍चा चिटठा खोला जायेगा। सभी वक्‍ताओं ने रेल मंत्रालय से पानी का व्‍यापार न करने की नसीहत दी। उक्‍त अवसर पर समग्र विकास इंडिया के प्रदेश उपाध्‍यक्ष कुम्‍भ नाथ जायसवाल, जावेद अहमद, गुल्‍लू सिंह यादव, कैप्‍टन योगेन्‍द्र यादव, पारस कुशवाहा, अनूप मिश्रा, श्रीमती मीरा सिंह, नागेन्‍द्र, जितेन्‍द्र सिंह यादव, निशान्‍त यादव, सुन्‍दर लाल, विशाल पाण्‍डेय, गर्जन यादव, मनोज तिवारी, पप्‍पू सिंह आदि लोगों ने सम्‍बोधन किया। संचालन रूदेश कुमार निगम एवं अध्‍यक्षता कुम्‍भनाथ जायसवाल ने किया।

भवदीय-ब्रज भूष्‍ण दूबे। राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष-समग्र विकास इंडिया। मु0-सिकन्‍दरपुर पो0-पीर नगर, गाजीपुर। उत्‍तर प्रदेश। 9889474889
दिनांक-03 अप्रैल 2016

No comments: