Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

7.4.16

बिजली विभाग की लापरवाही ने उजाडा एक दलित परिवार का सहारा

जनपद गौतमबुद्धनगर के अधीक्षण अभियंता श्री मुकुल सिंघल, अधिशासी अभियंता यादव, एस.डी.ओ. सोनू रस्तोगी, जेई अनिल शर्मा व लाईनमैन के खिलाफ भारतीय दण्ड संहिता की धारा 304A व 279 में मुकदमा दर्ज’’

दिनांक 06 अप्रैल 2016 की शाम को जनपद गौतमबुद्धनगर के गांव तिरथली में गिरधारी जाटव पुत्र श्री हरीशचंद जाटव की मृत्यु ग्यारह हजार वाॅल्ट की लाईन छूने से मौके पर ही हो गयी। इस भीषण दुर्घटना से गुस्साये ग्रामवासियों ने बिजली विभाग की लापरवाही से आक्रोशित होकर जेवर तिरथली मार्ग पर शव को रखकर जबरदस्त प्रदर्शन किया। मृतक की पत्नि श्रीमति राधा व उसके 02 छोटे-छोटे बच्चों का कल रात से ही बुरा हाल है।


नौजवान मृतक गिरधारी की उम्र 24 वर्ष थी तथा एक मात्र परिवार का सहारा होने के कारण उसकी पत्नि और बच्चों का भविष्य अन्धकार की गर्त में नजर आ रहा है। गांव वालों का आरोप है कि कई बार बिजली विभाग को गांव व क्षेत्र में लटक रहे तारों को ठीक किये जाने का आग्रह किया गया था, लेकिन महकमे की अकर्मण्यता और लालफीताशाही के चलते क्षेत्र में अनेक दुर्घटना होने के बाद भी उनके कानों पर जूँ तक नही रेंगी। रात से ही गांव में मातम पसर गया तथा मृतक के शव को सडक पर ही रखकर क्षेत्र व ग्रामीणों ने अपने आक्रोश का इजहार किया। वरिष्ठ किसान नेता ठाकुर धीरेन्द्र सिंह ने गांव पहुंचकर पीडित के परिवारीजनों को सांत्वना देते हुए शासन व प्रशासन से हर संभव मदद दिलवाये जाने के आश्वासन के पश्चात ही जाम को खुलवाया।

वरिष्ठ किसान नेता ठाकुर धीरेन्द्र सिंह ने लोगों को आश्वस्त किया कि ’’विद्युत विभाग की लापरवाही से हुये इस दर्दनाक हादसे के लिए जिम्मेदार अधिकारियों को, गिरधारी जाटव की मौत का हिसाब देना पडेगा तथा उन्हें किसी भी कीमत पर बख्शा नही जा सकता। बिजली महकमा जिस मनोयोग से जनता से अनाप सनाप बढे हुये बिलों को वसूलने में लगा हुआ है, अगर बिजली के तारों को दुरूस्त करने में थोडी सी क्षमता का उपयोग करता, तो इस हादसे को रोका जा सकता था। पीडित परिवार की सामाजिक व प्रशासनिक तौर पर मिलने वाली हर संभव मदद करायी जायेगी।’’ मौके पर पहुॅचे नायब तहसीलदार मौहम्मद अली और कोतवाल रबूपुरा श्री सुनील त्यागी ने भी पीडितों की मदद किये जाने का पूर्ण आश्वासन दिया।

No comments: