Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

3.10.16

आगंनबाडियों के आन्दोलन की जीत

लखनऊ : आज आगंनबाड़ियों के संघर्ष के बदौलत उनके मानदेय में 800 रु की हुई वृद्धि पर यू0 पी0 वर्कर्स फ्रंट के प्रदेश अध्यक्ष व आइपीएफ के प्रदेश संगठन सचिव दिनकर कपूर ने बधाई दी है। आज प्रेस को जारी अपने बयान में वर्कर्स फ्रंट के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि पिछले पच्चीस दिनों से लगातार  आंदोलनरत आगंनबाड़ियों के हौसले को कल अखिलेश सरकार के द्वारा कराए लाठीचार्ज से भी रोका नहीं जा सका।


अपनी संगठित ताकत के  बदौलत उन लोगों ने लखनऊ की लाइफ लाइन अशोक मार्ग को चैबीस घण्टे से भी ज्यादा समय तक जाम कर दिया। आयोग के बहाने  आगंनबाड़ियों की न्यायोचित मांगों को अनसुना करने के सरकार के प्रयासों को आंदोलन ने शिकस्त देने का काम किया है। उन्होंने कहा कि आंदोलन के दबाब में सरकार आंशिक मांगों को मानने के लिए मजबूर हुई है पर अभी भी मुख्यमंत्री ने केन्द्र के बराबर मानदेय देने के  अपने वायदें को पूरा नहीं किया है।

इसके साथ ही राज्य कर्मचारी का दर्जा, बीएलओ ड्यूटी समेत अन्य कामों में आगंनबाडियों को नियोजित करने, आगंनबाडी केन्द्र के बढ़े हुए किराए को लागू करना, बकाए किराए का भुगतान करना, पोषाहार केन्द्र तक पहुंचाना, पोषहार  ढुलाई के बकाए पैसे का भुगतान और सुपरवाइजर के पदों पर आगंनबाडियों की नियुक्ति जैसी मांगें अभी भी लम्बित हैं  जिन्हें लेकर दूसरे चरण के आंदोलन की तैयारी आगंनबाड़ी आंदोलन करेगा। आज सुबह ही वर्कर्स फ्रंट के प्रदेश अध्यक्ष दिनकर कपूर और आंगनबाड़ी कर्मचारी यूनियन की प्रदेश महामंत्री डा0 वीना गुप्ता सिविल अस्पताल में घायल आंगनबाड़ियों से मिलने गए और लक्ष्मण मेला मैदान में आंदोलनरत आगंनबाड़ियों से मिलकर आंदोलन का समर्थन किया।

No comments: