Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

9.4.20

झारखंड में कोरोना वायरस से पहली मौत, सरकार पर उठते सवाल


रूपेश कुमार सिंह
स्वतंत्र पत्रकार

झारखंड में कोरोना वायरस से मौत का सिलसिला शुरु हो गया है। बोकारो के गोमिया प्रखंड के बुजुर्ग मो. याकूब ने 8 अप्रैल को देर रात करीब डेढ़ बजे दम तोड़ दिया।बोकारो सिविल सर्जन डाॅ. अशोक कुमार पाठक ने कहा कि यह बुजुर्ग बीजीएच में बने आईसोलेशन वार्ड में भर्ती था।


डाॅ. अशोक कुमार ने बताया कि मृतक की कोई उस तरह की ट्रैवल हिस्ट्री भी नहीं थी। हालांकि उसे कोरोना संदिग्ध मानकर चल रहे थे। और फिर सैम्पल लेकर रांची रिम्स भेजा गया था, जहां उसकी मौत से 15 मिनट पूर्व ही उसमें कोरोना पाजिटिव पाए जाने की पुष्टि हुई थी।

कोरोना के कारण मौत का मामला सामने आने के बाद गुरुवार सुबह-सुबह ही पुलिस-प्रशासन साडम पहुंच गई। बेरमो एसडीओ प्रेम रंजन के नेतृत्व में पुलिस ने इलाके की घेराबंदी कर दी है। इसके अलावा घर से किसी को भी बाहर नहीं निकलने की बात कही गई है। इसके अलावा इलाके को सेनेटाइज करना शुरू कर दिया गया है।

मालूम हो कि झारखंड में कोरोना वायरस की पहली पाॅजीटिव मरीज 31 मार्च को रांची के हिन्दपीढ़ी में मिली थी, जो मूल रूप से मलेशिया की रहने वाली थी। दूसरा मरीज 2 अप्रैल को हजारीबाग जिला के बिष्णुगढ़ थानान्तर्गत एक गांव में मिला था, जो पश्चिम बंगाल के आसनसोल से गांव आया था। तीसरी मरीज 5 अप्रैल को बोकारो जिला के तेलो गांव में मिली थी, जो हाल-फिलहाल अपने परिवार के साथ बांग्लादेश देश से आयी थी। जबकि चौथी मरीज रांची के हिन्दपीढ़ी से ही मिली थी। कल झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने शाम 6 बजे हेल्थ बुलेटिन जारी कर बताया था कि अभी तक 1315 सैंपल कलेक्ट किये गये हैं, जिसमें 1099 निगेटिव और 4 कोरोना पाॅजिटीव मिले हैं, बाकी सैंपल जांच के प्रोसेस में है। साथ ही जारी बुलेटिन में बताया गया था कि झारखंड में होम क्वारैंटाइन में अभी 1,31,942 लोग हैं, जबकि सरकार के द्वारा बनाये गये क्वारैंटाइन सेंटर में 15,186 लोग हैं।

8 मार्च के देर रात ही खबर फैलना शुरु हो गया था कि झारखंड में और भी 9 लोग कोरोना पाॅजिटीव पाये गये हैं, जिसकी पुष्टि बाद में स्वास्थ्य सचिव नितिन कुलकर्णी ने की। इस 9 में से 5 कोरोना पाजिटीव रांची के हिन्द पीढ़ी से ही है, जहाँ पर 31 मार्च और 6 अप्रैल को एक-एक महिला कोरोना पाजिटीव पायी गयी थी, जबकि 4 मरीज बोकारो जिला के तेलो गांव में पाया गया है, जहाँ पर 5 अप्रैल को 1 महिला मरीज कोरोना पाजिटीव पायी गयी थी।

एक दिन में दो जगह से थोक भाव में कोरोना पाजिटीव पाये जाने के कारण अब झारखंड में भी कम्युनिटी ट्रांसमिशन की संभावना काफी बढ़ गयी है, लेकिन अभी भी कोरोना की जांच झारखंड में मात्र रांची और जमशेदपुर के ही एक-एक अस्पताल में होना काफी चिंताजनक है। जहाँ लाखों लोगों को होम क्वारैंटाइन व सरकारी क्वारैंटाइन सेंटर में रखा गया हो, वहाँ अभी तक मात्र 1315 सैंपल ही कलेक्ट करना स्वास्थ्य व्यवस्था पर बहुत बड़ा सवाल खड़ा करता है। झारखंड सरकार लगातार कह रही है कि हमने केन्द्र सरकार से कोरोना से लड़ने के लिए पीपिई, एन-95 मास्क, वेंटिलेटर, कोरोना जांच किट आदि की मांग की है, लेकिन केन्द्र सरकार झारखंड की मांग पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। यहाँ तक कि मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग में भी पीएम ने झारखंड के मुख्यमंत्री को बोलने का मौका नहीं दिया। गैर एनडीए राज्य सरकार के प्रति केन्द्र सरकार की दोरंगी नीति आज किसी से छिपी हुई नहीं है, फिर भी कोरोना जांच की धीमी रफ्तार से झारखंड सरकार पर कई सवाल उठते हैं। तब तो और जब कोरोना से हुई पहली मौत की कोरोना पाॅजिटीव रिपोर्ट उसकी मौत से मात्र 15 मिनट पहले आई हो।


Rupesh Kumar Singh
Freelance Journalist and Writer

No comments: