Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

16.5.10

देश में आबादी के अनुपात में डाक्टरो की भारी कमी का जबाबदार कौन ?

अब समझ आया न कि क्यो नही खुल रहे थे नये मेडिकल कालेज ?

देश में आबादी के अनुपात में डाक्टरो की भारी कमी का जबाबदार कौन ?

क्या ऐसे अपराधो हेतु जिनके दीर्घ गामी प्रभाव सारे समाज के विकास पर पड़ते हैं .. जैसे समय पर नये मेडिकल कालेज न खुलने देना या नये बिजली घर न बनने देना , के लिये लम्बी कानूनी प्रक्रिया के बाद दी गई सजा मात्र पर्याप्त है ?

क्यो है मेडिकल कालेजो की भारी भरकम फीस ?

क्यो डाक्टरो की सेवानिवृति आयु ६५ बरस करनी पड़ रही है ?

कहां लगते हैं टीनू जोशी दम्पति ????? दो करोड़ रुपए की रिश्वत ...केतन के नाम बना रिकार्ड


भड़ास में मेरी 17.8.08 की पोस्ट में मेरी चिंता ...पढ़ें

कब तक हम विदेश भेजेगे अपने बच्चो को डक्टरी पढ़ाने ..?

इन दिनो देश के ढ़ेरो बच्चे डाक्टरी की शिक्षा पाने के लिये चीन , रूस आदि देशो की ओर जा रहे है . इससे जहां एक तरफ भारत को आर्थिक नुकसान हो रहा है वही लोगो को असाधारण असुविधा हो रही है . पर बच्चो के सुखद भविष्य की कामना में लोग यह कदम उठाने को विवश है. इन देशो से मेडिकल शिक्षित बच्चो को देश में प्रैक्टिस करने के लिये ima की एक परीक्षा पास करनी होती है .
यदि सरकार आर्थिक कारणो से नये मेडिकल कालेज नही खौल पा रही है तो , निजी क्षेत्र को मेडिकल कालेज शुरू करने दे , इन कालेजो से पास बचचे ima की वही परीक्षा पास करके अपनी प्रैक्टिस कर सकते है .
देश की आबादी जिस तेजी से बढ़ रही है यदि मेदिकल कालेज नही खोले गये तो कुछ ही वर्षो में डाक्टर ढ़ूढ़े नही मिलेंगे .
क्या सोचते है आप?

Posted by Vivek Ranjan Shrivastava

1 comments:
रजनीश के झा (Rajneesh K Jha) said...
विवेक जी,
जहाँ तक डॉक्टरों का सवाल है, आप निश्चिंत रहे क्यूंकि हमारे देश में डॉक्टरों का (ला ला टाइप धंधे) अकाल कभी नही पड़ने वाला है और विदेश जाने वाले बच्चे लालागिरी करने की शिक्षा लेने ही जाते हैं, जहाँ तक डॉक्टरों का सवाल है सो हमारे देश में सच्चे डॉक्टरों का हमेशा से अकाल रहा है और उसका देश या विदेश से कोई सरोकार कभी नही रहा है.


सीबीआई ने मेडिकल कांउसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) के अध्यक्ष केतन देसाई के पास से कथित तौर पर 1801.5 करोड़ रुपए नकद और डेढ़ टन स्वर्ण आभूषण बरामद किए हैं। दिल्ली व अहमदाबाद में उसके निवासों और लॉकरों से यह बरामदगी की गई।

पंजाब के एक मेडिकल कालेज को मान्यता देने के बदले दो करोड़ रुपए की रिश्वत मांगने के आरोप में देसाई को गुरुवार रात को दिल्ली से गिरफ्तार किया गया था।

उसके पास से लगभग 2,500 करोड़ रुपए बरामद हो सकते हैं।

क्या सजा दी जानी चाहिये ऐसे गुनहगारो को
रिकार्डे से छेड़छाड़ :

सीबीआई द्वारा बरामद फाइलों और दस्तावेजों से पता चलता है कि देसाई ने मेडिकल कालेजों को मान्यता दिलवाने के लिए रिकार्डे से छेड़छाड़ भी की थी। जिन कालेजों ने नियत तिथि के बाद आवेदन दायर किए थे उन्हें भी 25 से 30 करोड़ रुपए लेकर मंजूरी दी गई।

1 comment:

अरुणेश मिश्र said...

दोषियोँ को दण्डित किया जाय व सारी सम्पत्ति जब्त कर ली जाय . यही समाधान है ।