Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

8.1.24

'कच्छा-बनियान' में डकैती ही नहीं शादी भी कर सकते हैं..

डॉ. मुकेश कुमार उपाध्याय- 


एक समय 'कच्छा-बनियान' पहन कर डाका डालने जाया जाता था लेकिन अभी 'कच्छा-बनियान' पहनकर शादी के लिए जाने की ख़बरों से मीडिया प्लेटफॉर्म भर गए हैं। शादी से सुर्ख़ियां बटोरना फायदे का सौदा है। शादी तो करनी ही है, लगे हाथ सुर्ख़ियां भी बटोर ली जाएं। थोड़ा सा तड़का ही तो लगाना है! यह तड़का लगाया है जिम ट्रेनर और फिटनेस एक्सपर्ट नूपुर शिखरे ने। 




हाल ही में आमिर खान की बेटी आयरा के साथ उनका विवाह हुआ है। और वे विवाह के लिए पैदल दौड़कर रवाना होते हैं। इस दौरान वे सिर्फ एक बनियान और शॉर्ट्स पहने हुए हैं। 

इस स्टोरी में कई रोचक एंगल हैं: पहला एंगल नूपुर के आमिर खान का दामाद बनने का है तो दुसरा लव स्टोरी का है। तीसरा पिता के साथ फिटनेस ट्रेनर के रूप में शुरू हुई जान पहचान का बेटी के साथ रोमांस में बदलले और फिर शादी तक पहुंचने का है। चौथा हिंदू मुसलमान का भी है। नपुर शिखरे की जिंदगी और उनके करिअर के भी एंगल हैं। ऐसे ही आमिर खान और उनकी बेटी आइरा के जीवन के एंगल्स का खजना इस में मौजूद है। 

आइरा मानसिक अवसाद से ग्रस्त होने के बाद किस तरह जिम ट्रेनर नपुर की मेहनत से सामान्य जीवन में लौटीं। आइरा-नूपुर की शादी के बहाने दिगगज फिल्म स्टार आमिर खान के निजी जीवन से लेकर फिल्मी करिअर तक की ढेरों स्टोरीयों ने सिर उठना शुरू कर दिया है, लेकिन अकेला विवाह प्रसंग विचित्रताओं के चलते जबरदस्त चर्चा में है। इतना कि लिखने और देखने वालों का सिर चक्कर खा सकता है। 8 किमी की रेस और आउटफिट के रूप में 'कच्छा-बनियान'! यह वाला एंगल सब पर भारी है। टॉप स्टोरी यही है...बड़ी खबर यही है। नूपुर शादी के लिए चंद दोस्तों के साथ पैदल दौड़कर रवाना होते हैं। 

तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं 

सुर्खियों वाली शादियां पहले से होती आ रही हैं। यह सुर्ख़ियां पॉजिटिव नेगेटिव या मिलीजुली, किसी तरह की हो सकती हैं। एक समय विराट कोहली की शादी की चर्चाओं ने बुलंदी का आसमान छुआ था, लेकिन उनकी शादी की आलोचना में कहा गया था कि विराट ने विदेशी धरती पर विवाह रचा कर भारत की जमीन को मिलने वाले फायदों के बारे में नहीं सोचा! इस मामले में रणदीप हुडडा और लेन लैसराम की मणिपुरी शादी ज्यादा वाहवाही लूटाने वाली रही। लोग उसमें एक भी नेगेटिव नरेटिव नहीं ढूंढ पाए। फिलहल नूपुर शीखरे की शादी के तौर-तरीकों पर लोग ताने कस रहे हैं। उनका कहना है, भारतीय संस्कृति और परंपराओं को मूल स्वरूप में सहजने के जितने जतन किए जा रहे हैं, उतने ही प्रयास इनकी टांगे तोड़ने के लिए किए जा रहे हैं। 

भारत में विवाह की परंपरा का विशेष स्थान है। सामाजिक, परिवारिक और आध्यातमिक धराटल पर टिका यह अनुष्ठान बहुत पवित्र मना जाता है और सात जन्मों तक एक दुसरे को जोड़ने का संकल्प दिलाता है। ट्रोलर्स का कहना है कि विवाह की पवित्रता को दिनों-दिन ग्रहण लग रहा है। लोग इसकी मूल भावना के बजाय मस्ती और बेतुकी हरकतों का तड़का लगाने की सोच में डूबते जा रहे हैं। नूपुर और आइरा खान ने बदलाव की छलांग लगाकर इसे मजाक की हद तक पहुंचा दिया है। 

एक एंगल ये भी: आमिर का साला उनका बाहनोई भी है.. बेटी की शादी पर खानदान की कुंडली वायरल 

आमिर खान का साला उनका बाहनोई भी है, यानी आमिर खान अपने बहनोई के साले भी हैं। तामम लोगों के लिए इसमें कुछ खास नहीं है, लेकिन कुछ लोगों के लिए यह अजीब इसलिए है क्योंकी आमिर खान की पत्नी एक उच्च वर्गीय हिंदू परिवार से आती हैं। और ऐसे परिवारों में इतनी नजदीक शादियां नहीं होती हैं। आमिर की बहन फरहत खान दत्ता हैं। उनके पति राजीव दत्ता हैं, जो आमिर खान की पहली पत्नी रीना दत्ता के भाई हैं। आमिर की बड़ी बहन निकहत खान का विवाह भी उच्च वर्गीय हिंदू परिवार के संतोष हेगडे से हुआ है। दोनों बहनों ने उच्च कुलीन हिंदुओं से शादी की तो अमीर ने भी अपनी दोनों शादियां उच्च कुलीन हिंदू परिवारों में की। 

अब उनकी अगली पीढ़ी ने भी इस रीवाज को कायम रखा है। यानी बेटी आइरा की शादी कुलीन हिंदू लड़के नपुर शिखरे से हुई है। आइरा खान की अनोखी शादी तो चर्चा में है ही, इस बहाने फिल्म इंदुस्ट्री के दिगगज कलाकार आमिर के परिवार की कुंडली को एक बर फिर से खंगाला जा रहा है। पर्सनल लाइफ के खूब चर्चा हो रहे हैं। आइरा की शादी के मौके पर ढेर सारे वीडियोस में जो बताया जा रहा है, वह उन लोगों के लिए खासा दिलचस्प है जिन्हें अभी तक इसकी कोई जानकारी नहीं है। 

हैरान करने वाली बात यह है कि एक बेहद कामयाब एक्टर, दो शादियां करने के बाद भी विवाहित जीवन में सफल नहीं कहा जा सकता है! उनकी एक भी पत्नी उनके लिए जीवन साथी साबित नहीं हो सकी। दोनों बीवियों से उनका तलाक़ हो चुका है। पहली पत्नी रीना दत्ता से दो बच्चे आइरा और junaid खान हैं। दूसरी पत्नी किरण राव से एक बेटा अज़ाद राव खान है। 

हालाँकि एक सुखद संयोग यह भी है कि दोनों पत्नियाँ और तीनों बच्चे शादी के मौके पर बहुत खुश और एक साथ नजर आ रहे हैं। इस पर यूजर्स कहते हैं कि कलाकार दो तरह का जीवन जीते हैं, एक कैमरे के सामने और दुसरा कैमरे के पीछे।

No comments: