Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

20.2.24

संदेशखाली केस : रिपब्लिक बांग्ला के रिपोर्टर की गिरफ्तारी को कानपुर जर्नलिस्ट क्लब ने बताया चौथे स्तम्भ को कुचलने का षडयंत्र

पश्चिम बंगाल में ‘रिपब्लिक बांग्ला’ टीवी न्यूज़ चैनल के पत्रकार सन्तु पान को गिरफ्तार कर लिया गया है। वो नॉर्थ 24 परगना के संदेशखाली में महिलाओं के बलात्कार के आरोपों को लेकर मुखर थे और लगातार रिपोर्टिंग कर रहे थे। संदेशखाली का गुनहगार शाहजहाँ शेख अब तक फरार है। राशन घोटाले में फँसे TMC नेता को पकड़ने गई ED (प्रवर्तन निदेशालय) की टीम पर हमला हुआ था, उसके बाद उसके गुंडों पर यौन शोषण के आरोप लगे। महिलाओं का कहना है कि गुंडे सुंदर स्त्रियों को उठा कर ले जाते थे, फिर ‘संतुष्ट’ होने के बाद छोड़ देते थे। सोमवार रात पत्रकार सन्तु पान को पुलिस ने लाइव कवरेज के दौरान ही पकड़ लिया। उन्हें जबरन पुलिस वाले अपने साथ ले गए। 

क्या है संदेशखाली का मामला?

5 जनवरी को करोड़ों रुपये के राशन वितरण घोटाले से जुड़े धनशोधन के मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने तृणमूल कांग्रेस के ताकतवर नेता शाहजहां शेख के संदेशखालि स्थित आवास पर छापेमारी की कार्रवाई की। छापेमारी के दौरान शाहजहां के समर्थकों ने न केवल ईडी अधिकारियों को उसके घर में प्रवेश करने से रोका, बल्कि केंद्रीय जांच एजेंसी की टीम के सदस्यों के शहर से लगभग 74 किमी दूर गांव से भागने तक मारपीट की। जिले के बशीरघाट उप मण्डल के अंतर्गत आने वाले संदेशखालि से जिला परिषद सदस्य शाहजहां तब से फरार है। ईडी की घटना के बाद बड़ी संख्या में महिलाआएं सड़क पर उतरीं और आरोप लगाया कि शाहजहां और उसके आदमियों ने झींगे की खेती के लिए जबरन उनकी जमीन पर कब्जा कर लिया और कई सालों से वे उनको प्रताड़ित कर रहे हैं और यौन उत्पीड़न रहे हैं और इस अपराध में केवल शाहजहां ही नहीं बल्कि उसका कथित साथी और तृणमूल के अन्य नेता उत्तम सरदार और शिवप्रसाद हजारा भी संलिप्त है।

पत्रकार की गिरफ्तारी पर जर्नलिस्ट क्लब ने की निंदा

कानपुर जर्नलिस्ट क्लब के महामंत्री अभय त्रिपाठी ने कहा कि “संदेशखाली में रिपोर्टिंग कर रहे निर्दोष पत्रकार सन्तु पान को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। यह कायरतापूर्ण कृत्य है और लोकतंत्र के चौथे स्तंम्भ को कुचलने का षडयंत्र है। पुलिस का ये कृत्य उजागर करता है। ये एक तानाशाही है जो असहमति को कुचलती है कानपुर जर्नलिस्ट क्लब उक्त घटना की कड़ी निंदा करते हुए तत्काल पत्रकार को छोड़ने और दोषी पुलिस कर्मियों के खिलाफ कार्यवाही की मांग करता है।

No comments: