Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

26.8.09

उन इशारों ने जीत लिया दिल

अभी कुछ दिन पहले मैं गुजरात गया। वहां पर मेरे साथ एक ऐसा वाकया हुआ जिसे मैं जिंदगी भर नहीं भूल पाउंगा। मैं दिल्‍ली पोरबंदर से जामनगर 10 बजकर 30 मिनट पर पहुंचा। जामनगर से मुझे बालाचढी जाना था। बालाचढी जामनगर से 35 किलोमीटर दूर है वहां पर मेरे भैया सैनिक स्‍कूल में शिक्षक हैं। बस के अलावा वहां तक पहुंचने के बहुत कठिन साधन हैं अगर आपके पास अपनी गाडी नहीं है तो। मैं रेलवे स्‍टेशन से सीधे जामनगर के एसटी गया जहां से मुझे बालाचढी के लिए बस मिलती। वहां जाकर मैंने बस का पता किया तो पता चला कि बस 12 बजकर 30 मिनट पर जाएगी। मेरे पास एक घंटा इंतजार करने के सिवा और कोई चारा नहीं था। मैंने लोगों की भीड में एक जगह खोज निकाली। सारी एनाउंसमेंट गुजराती में हो रही थी इसलिए मुझे कुछ समझ नहीं आ रहा था। एक घंटे में दो दर्जन से भी अधिक बसें अपने मुसापिफरों को लेकर चली गईं इसके बावजूद मेरी बस नहीं आई। एक घंटा बीत जाने के बाद मैंने काउंटर पर जाकर पूछा भाई बस कब आएगी। उस बंदे ने बडी अभद्रता के साथ जवाब दिया कि अभी उदघोषणा होगी सुन लेना। मैंने उस बंदे को कहा भाई मुझे गुजराती नहीं आती। इस पर उसे और गुस्‍सा आ गया उसने कहा तो जाकर गुजराती सीख लो। मैंने उसे झगडा करने के बजाय गांधीगिरी करने की सोची। मैं हर पांच मिनट पर वहां जाता और सिर्फ उसे अपना थोपडा दिखाकर वापस आ जाता। लेकिन उस बंदे का दिल नहीं पसीजा। इतने मैंने सोचा कि क्‍यों न किसी और की सहायता ली जाए मैंने अपने सामने एक व्‍यक्ति को बैठा देखा। वह गठीले बदन का एक 35 चालीस साल का व्‍यक्ति था। उसके चेहरे को देखकर पता चलता था कि वह कितने आत्‍मविश्‍वास से लवरेज है। मैंने उससे कहा भैया मेरी थोडी मदद कर दो। उस बंदे को कुछ समझ नहीं आया उसने जेब से एक पेन निकाली और अपना हाथ आगे करके उस पर लिखने का इशारा किया। साथ में अपने हाथों के इशारों से बताया कि वह न तो बोल सकता है न ही सुन सकता है। उससे पेन लेते हुए मैं चौंका कि क्‍या यह हिंदी जानता है, पर मेरी इस हैरानी का समाधान दो मिनट में हो गया उससे मैंने जो लिखकर पूछा था उसने उसका जवाब लिखकर दिया। उसने जाकर इशारे से मेरे लिए यह भी पता कर लिया कि आखिर बस अब तक क्‍यों नहीं आई। बस दो घंटे लेट थी क्‍योंकि वह रास्‍ते में खराब हो गई थी और वहां से कोई दूसरी बस नहीं थी। उस दौरान उस व्‍यक्ति से मैंने साक्षात्‍कार किया और पता लगाया कि वह क्‍या करता है। इस वार्तालाप को पूरा करने के लिए मैंने अपनी रेलेवे ई टिकट का इस्‍तेमाल किया। इस दौरान उसने अपनी बीवी से मुझे मिलाया वह भी न तो बोल सकती थी न सुन सकती थी। उसके दो बच्‍चे पास में ही खेल रहे थे वे बोलना जानते थे और सुनते भी थे पर वे बोलने से अधिक इशारे से बात कर रहे थे क्‍योंकि अपने मम्‍मी पापा से सिर्फ वे इशारे से ही बात करते हैं। क्‍योंकि अभी वे छोटे थे इसलिए अपने पापा का लिखा भी नहीं समझते थे। बस इशारे से ही उनके मम्‍मी पापा उन पर अपना प्‍यार उडेलते थे डांटते थे और दुलारते थे। उसने बताया कि वह पेशे से पेंटर है थोडे दिन पहले दिल्‍ली भी होकर गया था। उसके तीन भाई हैं सब अलग अलग काम करते हैं। मम्‍मी पापा भगवान को प्‍यारे हो चुके हैं तथा उसका नाम दिनेश था। इस तरह से उससे बातें करते हुए मेरा सारा समय बीत गया और उसने मुझे कहा कि मैं उसे अपना पता दे दूं तो वह मुझे चिट्ठी लिखेगा। मैंने उसे अपना पता दिया है अगर उसकी चिटठी आई तो उसे यहां जरूर लिखूंगा। थोडी देर में मेरी बस आई उसने मेरा बैग बस तक पहुंचाया और तब तक वह और उसके बच्‍चे हाथ हिलाते रहे जब तक कि मेरी बस उनको दिखती रही। अरे अरे रुको मैं तो भूल ही गया यह बताना कि वे वहां कर क्‍या रहे थे। दिनेश् अपनी किसी रिश्‍तेदारी में जा रहा था उसकी बस और देर से आ रही थी। अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि जो लोग सुन नहीं पाते बोल नहीं पाते देख नहीं पाते भगवान उनको भी लोगों से कम्‍यूनिकेट करने का तरीका देता है। यह मेरे जीवन का ऐसा वाकया है जो दिल को छू गया।

1 comment:

somadri said...

बहुत अच्छा लिखा. ज़िन्दगी की राहों में कितने तरह के बाकये टकरा जाते है.. ये भी उन्ही में से था
http://som-ras.blogspot.com