Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

13.9.16

निसबड ने माना सोशल मीडिया मार्केटिंग को एक स्किल

नोएडा। आज के दौर में अगर कोई माध्यम है जो अपनों को और अनजानों को एक समान जोड़ता है तो वो है सोशल मीडिया। भला आज ऐसा कौन है जो सोशल मीडिया पर नहीं। व्हाट्सएप, फ़ेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब जैसे सोशल नेटवर्किंग के तरीके घर-घर में अपनी जगह बना चुके हैं। कई लोग तो दिन की शुरुआत ही फ़ेसबुक पर पोस्ट देखकर करते हैं। वहीं बहुत से लोगों के लिए तो दिन का आखिरी पहर भी सोशल मीडिया पर ही होता है।


युवा हो या प्रौढ़ कई बार एहसास हो जाता है कि कहीं सोशल मीडिया की वजह से समय तो ज़ाया नहीं हो रहा। जब सोशल मीडिया पर समय गुज़ारने में इतना मज़ा आता है, तो क्यों ना इसी आनंद को अपनी कमाई का ज़रिया ही बना लें। घ्यान देने वाली बात है कि सभी सोशल मीडिया साइट्स यूज़र के लिए फ़्री हैं। अब अगर खर्चा कुछ है तो वो है बिजली का और इंटरनेट का। इन दोनों के बिना तो वैसे भी आज कोई नहीं रहता।

हींग लगे ना फिटकरी फिर भी रंग चोखा होय। सोशल मीडिया से पैसा कमाने के लिए आपको सोशल मीडिया में बस मार्केटिंग स्किल को जोड़ने की ज़रूरत है। सोशल मीडिया मार्केटिंग, अपने काम और संदेश को दुनियाभर में हज़ारों-लाखों लोगों तक लगभग मुफ़्त में पहुंचाने का आसान और कारगर तरीका है। अभी तक सोशल मीडिया मार्केटिंग एक ऐसी स्किल रही, जिसके बारे में सिर्फ़ कुछ निजी संस्थानों में काम करने वाले लोगों को ही जानकारी थी। लेकिन, अब नोएडा सैक्टर-62 स्थित भारत सरकार के संस्थान निसबड (द नेशनल इस्टीट्यूट फ़ॉर एन्ट्रप्रिन्योरशिप एंड स्मॉल बिज़नेस डेवलेपमेंट) ने सोशल मीडिया मार्केटिंग को एक स्किल माना है। इसी क्रम में भारत सरकार के कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय के अंतर्गत काम करने वाले संस्थान निसबड ने सोशल मीडिया मार्केटिंग की स्किल को जन-जन तक पहुंचाने के लिए 3 दिन का कार्यक्रम बनाया है।

निसबड के नोएडा कैंपस मे आयोजित होने वाले इस 3 दिन के कार्यक्रम, एन्ट्रप्रिन्योरशिप डेवलेपमेंट प्रोग्राम ऑन सोशल मीडिया मार्केटिंग में सोशल मीडिया के ज़रिए पैसा कमाने के गुर सिखाए जाएंगे। बताया जाएगा कि कैसे आप यूट्यूब, ब्लॉगस्पॉट, फ़ेसबुक और ट्विटर जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट्स का इस्तेमाल कर पैसे कमा सकते हैं। क्राउड फ़ंडिंग यानि इंटरनेट की भीड़ से कैसे पैसा जुटाएं, ये भी प्रोग्राम में बताया जाएगा। कार्यक्रम का आयोजन 16 सितंबर से 18 सितंबर 2016 को निसबड के नोएडा सैक्टर-62 स्थित कैंपस में किया जाएगा। कार्यक्रम से संबंधित ज़्यादा जानकारी आप निसबड की वेबसाइट से ले सकते हैं।

http://www.niesbud.nic.in/docs/edp-on-social-media-marketing-16-sep-2016.pdf

इसके अलावा फ़ोन पर संपर्क भी कर सकते हैं, 9811573331, 9718011105, 9891159110

No comments: