Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

4.3.20

यूपी विधानसभा की चार खाली सीटों पर उपचुनाव छह माह में

अजय कुमार, लखनऊ
उत्तर प्रदेश विधान सभा की चार सीटें रिक्त हो गयी हैं। इन सीटों पर अब उपचुनाव की तैयारी भी शुरू कर दी गयी है। यह सीटें हैं-टुण्डला, बांगरमऊ, रामपुर की स्वार और बुलंदशहर। फिरोजाबाद जिले में आने वाली टुण्डला विधान सभा सीट 2017 के विस चुनाव में यहां से जीते भाजपा के एस.पी.सिंह बघेल के 2019 के लोकसभा चुनाव में सांसद बन जाने के बाद से रिक्त चल रही है।
सांसद बन जाने के बाद मई 2019 में श्री बघेल ने टुण्डला विस सीट के विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था। नियमतरू खाली होने के छह महीने के भीतर इस सीट पर उपचुनाव हो जाना चाहिए था मगर हाईकोर्ट में इस सीट की चुनाव याचिका विचाराधीन है। इस नाते निर्धारित समयावधि के भीतर इस रिक्त सीट पर उपचुनाव नहीं हो पाया था।
 
इसके अलावा उन्नाव जिले की बांगरमऊ विधान सभा सीट से 2017 का विस चुनाव जीते भाजपा के कुलदीप सिंह सेंगर को बलात्कार व हत्या के मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा सजा सुनाए जाने के बाद चुनाव आयोग ने सेंगर को अयोग्य घोषित कर दिया था। हाल ही में विधान सभा अध्यक्ष ने सेंगर की विधान सभा सदस्यता भी खत्म कर दी। अब इस खाली सीट पर उपचुनाव होना है।
 
इसी क्रम में रामपुर की स्वार सीट से 2017 के विस चुनाव में सपा प्रत्याशी के तौर पर अब्दुल्ला आजम चुनाव जीते थे मगर अपनी जन्मतिथि के दो-दो प्रमाण पत्र बनवाने के मामले में फर्जीवाड़ा साबित होने के बाद अदालत के आदेश पर अब्दुल्ला आजम, उनके पिता आजम खान और माँ को भी सजा सुना गयी। इसके बाद विधान सभा अध्यक्ष द्वारा अब्दुल्ला आजम की सदस्यता भी खत्म कर दी गयी। इस तरह से यह सीट भी खाली हो गयी है।
 
सोमवार को बुलंदशहर से भाजपा के विधायक वीरेन्द्र सिंह सिरोही का देहांत हो गया। इस वजह से अब यह सीट भी खाली हो गयी है। नियमों के तहत इन तीनों सीटों बांगरमऊ, स्वार और बुलंदशहर पर विधान सभा उपचुनाव अगले छह महीने में हो जाना है।
 
 इसके लिए राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय में तैयारी भी शुरू हो गयी है। इन विस सीटों से सम्बंधित वोटर लिस्ट के साथ ही पोलिंग पार्टियों के इस्तेमाल में आने वाली सामग्री आदि को तैयार करने का काम शुरू हो गया है। ताकि चुनाव आयोग के निर्देश मिलते ही इन सीटों पर उपचुनाव की प्रक्रिया शुरू कर दी जाए।

No comments: