Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

30.11.20

मीडिया को सजग होकर ‘विकासोन्मुख पत्रक़ारिता’ को बढ़ावा देना चाहिए


सिरोही शहर में पिछले दिनों एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया. आयोजक था 'मैं भारत फ़ाउंडेशन'. ग्रामीण उद्योग एवं स्वरोज़गार मुहिम के तहत ‘वोकल फ़ोर लोकल में मीडिया, प्रशासन एवं सामाजिक संगठनों की भूमिका’ विषय पर आयोजित विचार गोष्ठी में मुख्य वक़्ता थे भारतीय जन संचार संस्थान के प्रोफेसर डॉ राकेश गोस्वामी और 'मैं भारत फाउंडेशन' के संस्थापक अध्यक्ष रितेश शर्मा.


आयोजन स्थल था सिरोही शहर में स्थित एयरलाइन होटल का गार्डन. विचार गोष्ठी कार्यक्रम की शुरुआत में उपस्थित पत्रकारों औऱ श्रोताओं से संवाद करते हुए हुए फ़ाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष रितेश शर्मा ने बताया की मैं भारत संस्था द्वारा स्वरोजगार के लिए ग्रामीण इलाको में उद्यमी टैलेंट सर्च मुहिम के तहत आवश्यकता आधारित देशी तकनीक के इस्तेमाल से छोटे-छोटे उत्पाद जिनके आधार पर व्यावसायिक उत्पाद निर्मित किए जा सके उनकी पहचान की जाएगी। उन्होंने संवाद के दौरान अपने विचार प्रकट करते हुए कहा कि शहरी क्षेत्र में ऐसे उत्पाद जो की लेबर आधारित होने के कारण शहरी उद्यमियों ने ऑटमेशन का रुख़ किया है उन उत्पादों की ग्रामीण क्षेत्रों में निर्माण की सम्भावनाओं के लिए ग्रामीणों एवं शहरी उद्योग में सामंजस्य स्थापित करने के लिए संस्था द्वारा प्रयास किए जा रहे है। और  इसके लिए उनकी संस्था पश्चिमी राजस्थान के सिरोही एवं जालोर  जिलों में जल्द  ही ‘सर्वलाइफ़ इंक्युबेशन केंद’ की स्थापना करने का प्रयास करेगी

गोष्ठी में मुख्य वक्ता के तौर पर मंचासीन भारतीय जन संचार संस्थान के प्रोफेसर डॉ राकेश गोस्वामी ने अपने संवाद के दौरान पत्रकारों से मुखातिब हो कहा कि इस दौर में जब चीजे तेज़ी से बदल रही है पत्रकारों को प्रासंगिक बने रहने के लिए लगातार अपनी क्षमता का संवर्धन करते रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस डिजिटल तकनीकी के दौर में उन्हें जब मौका मिले कोई नयी तकनीकी या कोई नया टूल सीख लेना चाहिए। आज जब मीडिया बदल रहा है तब पारंपरिक मीडिया संस्थानों में कार्यरत पत्रकारों के लिए ये बेहद ज़रूरी है। कोविड महामारी के इस मुश्किल वक़्त में  'वोकल फ़ॉर लोकल' को प्रभावी बनाने के लिए ग्रामीण जनता के बीच व्यवसायी टैलेंट को पहचान कर उसको वृहद् मंच पर पहचान दिलाने में मीडिया, प्रशासन एवं ग्रामीण स्वरोज़गार  के लिए काम करने वाली संस्थाए अहम भूमिका निभा सकती है जिसके लिए मीडिया को सजग होकर ‘विकासोन्मुख पत्रक़ारिता’ को बढ़ावा देना चाहिए। जिससे छोटे शहरों में छिपे टैलेंट को दुनिया के सामने ला कर स्वरोज़गार के माध्यम से विकास की राह प्रशस्थ हो सके।

इसस पूर्व ‘मैं भारत फाउंडेशन’ द्वारा आयोजित  विचार गोष्ठी   ‘वोकल फ़ोर लोकल में मीडिया, प्रशासन  और सामाजिक संगठनों की भूमिका’ की शुरुआत शहर के स्थानीय व्यवसायी राजेन्द्र रावल और पत्रकार परीक्षित मिश्रा ने  मंचासीन अथितियों को साफ़ा पहनाकर की । कार्यक्रम का संचालन पत्रकार राहुल त्रिपाठी ने किया । कार्यक्रम के दौरान    "मैं भारत फाउंडेशन" द्वारा कोरोनॉ वारियर्स विवेक शाह, आश्विन शाह, दीपक  चौधरी, निशु गेमावत,पिंकू  जैन, जसवंत  जैन, आकाश  गर्ग को कोविड 19 लाकडाउन के दौरान अनाज वितरण ,मास्क वितरण जैसी सेवाओ के लिए सम्मान पत्र देकर उनके उनके योगदान को सराहा गया । कार्यक्रम में पत्रकार नीरज ,परीक्षित मिश्रा, विक्रम सिंह करनोत, गणपत सिंह, मांडोली ,दिलीप मीणा, योगेंद्र सिंह चौहान ,रमेश ,सहित,व्यवसायी राजेन्द्र रावल,तग सिंह राजपुरोहित,व्यवसायी जतिन पटेल ,समाज सेवी पूरन सेन ,सहित कई लोग उपस्थित थे ।

No comments: