Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

6.11.15

लाल झण्डों से पटा रामलीला मैदान, सडकों पर गूंजे 'गैरसैंण स्थाई राजधानी' व 'वाम एकता' के नारे, उत्तराखण्डी परिकल्पनाओं को साकार करने की हुंकार



गैरसैंण : राज्य की वामपंथी पार्टियों भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, भारतीय कम्युनिस्ट मार्क्सवादी, भारतीय कम्युनिस्ट माले के संयुक्त प्रदर्शन में गैरसैंण का रामलीला मैदान लाल झण्डों से पट गया वहीं सडकों पर गैरसैंण को स्थाई राजधानी बनाने व वाम एकता के समर्थन में नारे गुंजे। तीनों कम्युनिस्ट पार्टीयों के नेताओं, कार्यकर्ताओं के साथ आंगनबाडी कार्यकत्री, भोजनमाता, ग्रामप्रहरी संगठन के लोग रामलीला मैदान में एकत्र हुए और वहां से प्रदर्शन चौराहा, ब्लॉक, डाक बंगला रोड, तहसील व चन्द्र सिंह गढवाली मार्ग से होते हुए रामलीला मैदान में जनसभा में तब्दील हो गया। प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों ने वाम एकता जिन्दाबाद, स्थाई राजधानी गैरसैंण बनाओं, भाजपा कांग्रेस भ्रष्टाचार बन्द करों, जनता से ठगी बन्द करो आदि नारे लगाये।



रामलीला मैदान में जनसभा को सम्बोधित करते हूए कामरेड समर भण्डारी ने 15 सालों में भाजपा कांग्रेस की सरकारों द्वारा राज्य अवधारणाओं कों पलीता लगाने का आरोप लगाते हुए कहा ये पार्टियां भ्रष्टाचार का प्रतीक बन चुकी हैं और वामपंथियों को आम जनता किसान महिला मजदूर की लडाई के साथ उत्तराखण्डी अवधारणाओं को पुरा करना होगा। कामरेड विजय रावत ने कहा उत्तराखण्ड में पलायन को रोकने के लिए भाजपा कांग्रेस के पास कोई रोड मैप नहीं है और उत्तराखण्ड के किसान मजदूर की 15 सालों में दुर्गति हुई है। सीपीआई प्रदेश सचिव आनन्द सिंह राणा ने कहा गैरसैंण में विधासनभा सत्र के नाम पर सरकार और विपक्ष ने जनता की गाढी कमाई पर ऐश की है। उन्होनें कहा तीन पार्टियों के इस संयुक्त प्रदर्शन से उत्तराखण्ड के मुद्दों और आम जन की मजबूती की आश जगी है। उन्होने कहा अल्पमत से बनने वाली सरकारें जनता को लुटने का ही काम करेंगी।

सीपीएम प्रदेश सचिव राजेन्द्र नेगी ने कहा विधायकों ने प्रदेश की चिन्ता के बजाय जनता की करोडों की गाढी कमाई की बरबादी की है। सीपीआई एमएल प्रदेश सचिव राजेन्द्र प्रथोली ने कहा जनता के संघर्षो से नया विकल्प बनेगा। उन्होने कहा लाल झण्डा ही जन विरोधी नीतियों और माफिया राज के खात्में के साथ मेहनत कसों की एकता का विकल्प प्रस्तुत करेगा। कामरेड इन्द्रेश मैखुरी ने कहा सरकार और विपक्ष ने पद की गरिमा का अवमुल्यन किया है। विधानसभा अध्यक्ष बार-बार गैरसैंण में स्थाई राजधानी की बात करते हैं और रायपुर में विधानसभा को स्वीकृति देते हैं।

उन्होने कहा गैरसैंण राजधानी का अर्थ विधायकों मंत्रियों द्वारा जनता के संसाधनों की लूट नहीं है बल्कि यह जनता के संसाधनों को बचाने और सत्ता पर जनता के अधिकार की राजधानी होगी। किसान संगठन नेता पुरूषोत्तम शर्मा ने कहा राज्य गठन के बाद 15 लाख लोगों का पलायन हुआ है जमीनों के बेधडक सौदे हो रहे हैं और जन आन्दोलनों से निर्मित उत्तराखण्ड में आन्दोलनकारियों पर मुकदमें लादे जा रहे हैं। उन्होंने नैनीसार में 353 नाली भूमि जिन्दल ग्रुप को देने को खतरनाक बताते हुए कहा यह पहाडों की जमीन बेचने का पहला कदम है। विनोद जोशी के ंसचालन में हुई सभा में कर्णप्रयाग नगरपंचायत अध्यक्ष सुभाष गैरोला, ललिता प्रसाद भट्ट, गोपाल सिंह रावत आदि ने विचार व्यक्त किए।  प्रदर्शन में अतुल सती, आनन्द नेगी, भगवती प्रसाद जोशी, जय नारायण नौटियाल, देवानन्द नौटियाल, ज्ञानेन्द्र खन्तवाल, भरत कुंवर, लेखराज आदि लोग शामिल थे।

PURUSHOTTAM ASNORA की रिपोर्ट. संपर्क: purushottamasnora@gmail.com

No comments: