Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

4.11.15

सामाजिक कार्य करने के दौरान सरकारी अध्यापक द्वारा गृह मंत्री "राजनाथ सिंह" के नाम से जान-माल की धमकी देने की शिकायत

सेवा में,

      श्रीमान अध्यक्ष महोदय,

      राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग, नई दिल्ली



महोदय,

      अनिल कुमार मौर्य पुत्र श्री बसंत लाल मौर्य निवासी मकान नंबर एस-8/45 पुरानी चुंगी शिवपुर, वाराणसी का रहने वाला हूँ व सामाजिक कार्यकर्त्ता हूँ | वर्तमान में मैं “दलित फाउंडेशन” संस्था के साथ जुड़कर काम कर रहा हूँ, इसी के क्रम में मैंने कुछ वाराणसी के हरहुआ ब्लाक के 5 गाँव के प्राथमिक विद्यालय क्रमशः (भवानीपुर, पिसौर, दनियालपुर, चमाव, अहिरान) में पत्र लिखकर कुछ दस्तावेज की प्रमाणित कॉपी “भारतीय साक्ष्य अधिनियम 1872” के तहत पत्र भेजकर माँगा था | (पत्र की word कॉपी संलग्न)



      उपरोक्त के क्रम में भवानीपुर प्राथमिक विद्यालय में पढ़ाने वाला विजय सिंह नाम का अध्यापक अपने 1 साथी के साथ मेरी दुकान पर आया और मुझे दुकान से बाहर बुलाकर धमकी देने लगा कि अगर मोहल्ले में रहना है तो भवानीपुर और दनियालपुर गाँव के विद्यालय की लिखा-पढ़ी बंद कर दो अन्यथा अंजाम बहुत बुरा होगा | अभी जो देश का गृह मंत्री है राजनाथ सिंह वो मेरा रिश्तेदार है, कहाँ गायब हो जाओगे पता भी नहीं चलेगा, विजय सिंह मेरे दुकान से 200 मीटर की दुरी पर स्थित राज राजेश्वरी नगर कालोनी में रहता है उसी कालोनी में रहने वाले लोकल नेता ज्ञानेन्द्र प्रताप सिंह डी.डी. का नाम लेकर भी वो मुझे धमकी दे रहा था ये दोनों व्यक्ति हौंडा शाइन 2 पहिया गाड़ी से आये थी | जब ये दोनों आये और मुझे मेरी दुकान से बाहर बुलाकर ले गए तो उस समय मेरी दुकान पर मेरे 2 साथी गोविन्द राय आर अभय नारायन भी मौजूद थे | विजय सिंह ने जाते-जाते यह भी कहा कि मैं तुम्हारा पूरा इतिहास जान गया हूँ कि तुम क्या हो ? उसका इशारा मेरे विकलांग माता-पिता की तरफ था | ये अध्यापक मुझे इसलिए भी धमकाने आया था क्योंकि ये जानता है कि अगर मेरे द्वारा माँगा गया डाटा मुझे मिल गया तो इसको परेशानी हो जायेगी क्योंकि "चोर की ढाढ़ी में तिनका" और मैंने शिवपुर के 4 प्राइवेट स्कूल की शिकायत कर उनकी जाँच कराकर शिक्षा विभाग से शिवपुर थाने में इन 4 विद्यालय के खिलाफ 53/13 व 162/13 fir दर्ज कराया है |



      महोदय सामाजिक कार्य करने के दौरान पहले भी इस प्रकार की घटना मेरे साथ घटित हो चुकी है जिसमे उस समय पुलिस की मिलीभगत से मुझे 30 घंटे अवैध हिरासत में रखा गया था जिसका केस आज भी आप श्रीमान जी के यहाँ चल रहा है | जिसका नंबर है-29463/24/72/2012



            अत: श्रीमान जी से सादर अनुरोध है कि उपरोक्त के क्रम में तत्काल वाराणसी प्रशासन व उत्तर प्रदेश सरकार को आदेशित करें कि उपरोक्त शिक्षक के खिलाफ कठोर कार्यवाही करते हुए मुझे सुरक्षा उपलब्ध कराने की कृपा करें ताकि मैं भयमुक्त होकर सामाजिक कार्य कर सकूँ |



प्रतिलिपि : निम्नलिखित को आवश्यक कार्यवाही हेतु प्रेषित |

1-      माननीय राज्यपाल महोदय, उत्तर प्रदेश, लखनऊ

2-      माननीय मुख्यमंत्री महोदय, उत्तर प्रदेश, लखनऊ

3-      श्रीमान प्रमुख सचिव महोदय, उत्तर प्रदेश, लखनऊ,

4-      माननीय गृह मंत्री महोदय, द्वारा गृह सचिव, नई दिल्ली

5-      श्रीमान पुलिस महानिदेशक महोदय, उत्तर प्रदेश, लखनऊ

6-      श्रीमान एसएसपी महोदय, वाराणसी

7-     श्रीमती जूही सिंह "अध्यक्ष"  राज्य बाल आयोग, उत्तर प्रदेश, लखनऊ को इस आशय से प्रेषित की संलग्न पत्र में उल्लिखित बिंदुओ पर उपरोक्त दोनों विद्यालय की जाँच कर ड्राप आउट बच्चो का नामांकन विद्यालय में कराते हुए उपरोक्त शिक्षक के खिलाफ कार्यवाही करने की कृपा करें जोकि सरकार से वेतन लेने के बाद भी अपने कर्तव्यों का सही से निर्वहन नहीं कर रहे है | आयोग की जाँच टीम के सहयोग के लिए मैं अपने सभी साथियों के साथ उपस्थित रहूँगा |


सादर | Regards
अनिल कुमार मौर्य | अध्यक्ष | जन अधिकार मंच
Anil Kumar Maurya | President | People's Right Forum
दूरभाष: +91-9125040585
Phone: +91-9125040585
पता: एस-8/45 पुरानी चुंगी, शिवपुर, वाराणसी, उत्तर प्रदेश-221003
Address: S-8/45 Purani Chungi, Shivpur, Varanasi, Uttar Pradesh-221003

No comments: