Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

8.4.19

क्या सचमुच भारत की 16 से 20 अप्रैल के बीच पाकिस्तान पर एक और हमले की योजना है?

अब जबकि भारत में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में सिर्फ चार दिन बाकी रह गये हैं तब ऐसे में पाकिस्तान के विदेश मंत्री के यह कहने का क्या मतलब हो सकता है कि उनकी सरकार के पास विश्वसनीय खुफिया जानकारी है जिसके अनुसार भारत की 16 से 20 अप्रैल के बीच पाकिस्तान पर एक और हमले की योजना है?

न्यूज पोर्टल khabar.ndtv.com में आज शाम प्रकाशित एक खबर में कहा गया है कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने आज (रविवार, 7 अप्रैल को) दावा किया है कि उनकी सरकार के पास विश्वसनीय खुफिया जानकारी है कि भारत की योजना 16 से 20 अप्रैल के बीच देश (पाकिस्तान) पर एक और हमले की है।

पोर्टल ने पाकिस्तानी अखबार 'डॉन' के हवाले से बताया है कि मुल्तान में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कुरैशी ने कहा कि सरकार के पास 'विश्वसनीय खुफिया जानकारी है कि भारत हमले की एक नई योजना बना रहा है।' अखबार ने कुरैशी के हवाले से कहा कि इसकी तैयारियां की जा रही हैं और पाकिस्तान के खिलाफ एक और हमले के आसार हैं। हमारी जानकारी के अनुसार, 16 से 20 अप्रैल के बीच कार्रवाई हो सकती है। उन्होंने कहा कि एक नए हादसे का ताना-बाना रचा जा सकता है जिसका मकसद पाकिस्तान के खिलाफ उनकी कार्रवाई को सही ठहराना तथा इस्लामाबाद के खिलाफ राजनयिक दबाव बढ़ाना होगा।

कश्मीर के पुलवामा जिले में 14 फरवरी को पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद के एक आत्मघाती हमले मे सीआरपीएफ के 40 जवानों के शहीद होने के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया था और उसी बढ़ते आक्रोश के बीच, भारतीय वायुसेना ने आतंकवाद-रोधी अभियान के तहत 26 फरवरी को पाकिस्तान के अंदर बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के एक कथित प्रशिक्षण शिविर को निशाना बनाया था।

इस खबर से इस पत्रकार की उस आशंका को बल मिलता है जिसमें उसने पिछले दिनों एकाधिक बार कहा था कि लोकसभा चुनाव के पहले और दूसरे चरण के बीच सत्ताधारी पक्ष द्वारा ऐसा कोई बड़ा कदम जरूर उठाया जा सकता है जिससे धीमी पड़ चुकी नकली राष्ट्रभक्ति की आंच में फिर से तेजी लाई जा सके। और, अधिक संभावना यही है कि पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने आज जो कुछ भी कहा है, वह भारतीय पक्ष से सच्चाई के आवरण में लिपटी और जानबूझ कर लीक की गई झूठी सूचना पर आधारित हो और उन्हें मोदी एंड कंपनी द्वारा अपना चुनावी स्वार्थ सिद्ध करने के लिए इस्तेमाल कर लिया गया हो।

―श्यामसिंह रावत

07-4-2019/21:38

No comments: