Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

19.10.07

हिंदी मीडिया: हलचल-हालचाल....पार्ट तीन

-दैनिक जागरण, नोएडा में कार्यरत नीलकमल ने अब नई नौकरी शुरू कर दी है। उन्होंने बिजनेस स्टैंडर्ड के नए हिंदी बिजनेस डेली का दामन पकड़ लिया है। वे दैनिक जागरण में जागरण सिटी डेस्क पर कार्यरत थे। उन्हें ताजे उछाल के लिए ढेर सारी बधाई।

-वरिष्ठ पत्रकार राजीव सचान जी को दैनिक जागरण ने तरक्की देकर पूरे ग्रुप का डिप्टी फीचर इंचार्ज बना दिया है। श्री सचान दैनिक जागरण के संपादकीय विभाग के वरिष्ठतम लोगों में से हैं। वे संपादकीय पेज के अलावा सारे फीचर पेजों व साप्ताहिक परिशिष्टों को देखते हैं। राजीव जी को नए दायित्व के लिए भड़ास की ओर से शुभकामनाएं व प्रमोशन के लिए ढेर सारी बधाइयां।

-शंकर सिंह ने जनसत्ता, नई दिल्ली को बाय बाय कह दिया है। उन्होंने नई दिल्ली में ही नवभारत टाइम्स में बतौर सीनियर करेस्पांडेंट काम शुरू कर दिया है। शंकर ने अपना कैरियर पंजाब केसरी, नई दिल्ली से शुरू किया था और बाद में कुछ वर्षों के लिए दैनिक जागरण, मेरठ में कार्यरत रहे। नए संस्थान और नए काम के लिए शंकर को भड़ास की ओर से ढेरों शुभकामनाएं।

-पीयूष मिश्रा का तबादला अमर उजाला, कानपुर से इंपैक्ट, गाजियाबाद कर दिया गया है। उन्होंने कार्यभार संभाल लिया है।

-भरत कपाड़िया जागरण व टीवी 18 के साझे में लांच होने वाले नए हिंदी बिजनेस डेली के सीईओ व मैनेजिंग एडीटर बनाए गए हैं।

-विष्णु त्रिपाठी, वरिष्ठ पत्रकार, दैनिक जागरण, नोएडा को तरक्की देकर दैनिक जागरण प्रबंधन ने उन्हें समूह का सह संपादक बना दिया है। श्री त्रिपाठी इससे पहले आईबीएन 7 व दैनिक जागरण, लखनऊ में वरिष्ठ पदों पर काम कर चुके हैं। उन्हें भड़ास की तरफ से बधाई।

-पूजा प्रसाद ने आईएनएस छोड़कर अब हिंदी सर्च इंजन और न्यूज पोर्टल रफ्तार डाट काम को बतौर असिस्टेंट कंटेंट एडीटर ज्वाइन कर लिया है।

सहारा न्यूज चैनल के वरिष्ठ संवाददाता संजीव श्रीवास्तव ने आने वाला चैनल इंडिया न्यूज ज्वाईन कर लिया है।

बीटीवी (भास्कर टीवी) भोपाल में कार्यरत सुनील शर्मा ने भी इंडिया न्यूज चैनल ज्वाईन कर लिया है।

दैनिक जागरण समूह का टैबुलाइड अखबार आईनेक्स्ट अब भोपाल समेत राज्य के दूसरे शहरों से भी शुरु होने जा रहा है। इसके लिए राजधानी भोपाल में समूह ने यूएनआई की बिल्डिंग किराये पर ली है। उम्मीद है कि अगले कुछ ही महीनों में आईनेक्स्ट और समूह का बिजनेस अखबार शुरु हो जाएगा।

खबर है कि गिरीश उपाध्याय ने राजस्थान पत्रिका छोड़ने के बाद नई दुनिया भोपाल में बतौर स्थानीय संपादक ज्वाइन किया है। श्री उपाध्‍याय राजस्‍थान पत्रिका समूह में डिप्‍टी एडिटर पद पर थे।

वीर संघवी ने अपना रुख फिर से हिन्दुस्तान टाइम्स की ओर कर लिया है। आगे वे न्यूज एक्स की बजाय एचटी को अपनी सेवा देंगे। सूत्रों के मुताबिक सिंघवी एचटी टेली के लिए बतौर चीफ एडीटर के रुप में काम करेंगे।

ईटीवी के सत्‍येंद्र चौधरी अब बीटीवी जयपुर में क्राइम रिपोर्टर होंगे। गौरतलब है कि बीटीवी भास्‍कर समूह का केबल चैनल है।

राजीव तिवारी ने बतौर संपादक डेली न्‍यूज जयपुर ज्‍वॉइन किया है। इससे पहले वे अमर उजाला नोएडा, दैनिक भास्‍कर जयपुर और राजस्‍थान पत्रिका उदयपुर में काम कर चुके हैं।

न्यूज चैनल न्यूज एक्स के प्रमुख वीर संघवी ने चैनल लांच से पहले ही बाहर होने के बाद अब हिन्दुस्तान टाइम्स जाने की तैयारी कर ली है।

ईटीवी के सत्‍येंद्र चौधरी अब बीटीवी जयपुर में क्राइम रिपोर्टर होंगे। गौरतलब है कि बीटीवी भास्‍कर समूह का केबल चैनल है।

राजस्‍थान पत्रिका समूह में डिप्‍टी एडिटर गिरीश उपाध्‍याय ने इस्‍तीफा दे दिया।

नमिता डोगरे, झनक दवे और आनंद प्रकाश ने आईबीएन7 ज्वाइन किया है।

सुरेंद्र कुमार ने राजस्‍थान पत्रिका ज्‍वाइन किया है।

नरेंद्र कुमार सिंह उर्फ एनके सिंह के बारे में चर्चा है कि वो भोपाल से प्रकाशित हिंदुस्तान टाइम्स ज्वाइन करने वाले हैं।

गोरखपुर ईटीवी में कार्यरत रवीश रंजन शुक्ला ने वहां से छोड़कर दिल्‍ली में एनडीटीवी ज्‍वाइन कर लिया है।

विनोद शुक्ल, जो खुद में हिंदी पत्रकारिता के एक संस्थान माने जाते हैं, जिन्होंने ढेर सारे पत्रकार गढ़े, जिन्होंने कई मानक कायम किए, जिन्होंने अपने लंबे करियर में ढेर सारी सफलताएं हासिल कीं, जो हमेशा चर्चाओं और विवादों के केंद्र में रहे, जो कई दशकों तक हिंदी पत्रकारिता की दशा-दिशा तय करते रहे...ने अब सक्रिय मीडिया जीवन को टाटा बाय बाय कह दिया है। लखनऊ में एक भव्य लेकिन सादगी भरे समारोह में भइया नाम से मशहूर विनोद शुक्ल को दैनिक जागरण के साथियों व अन्य गणमान्य जनों ने विदाई दी। बताया जाता है कि बढ़ती उम्र व स्वास्थ्य संबंधी वजहों से पंडीजी ने ऐसा निर्णय लिया। भड़ास की तरफ से भइया को जीवन की नई पारी के लिए ढेरों शुभकामनाएं।

दैनिक जागरण, देहरादून के जनरल मैनेजर संजय शुक्ला के बारे में खबर है कि उन्होंने वहां से जल्द प्रकाशित होने वाले हिंदुस्तान अखबार में काफी बड़े पैकेज व पद पर ज्वाइन कर लिया है। वे कई वर्षों से दैनिक जागरण, देहरादून के कर्ताधर्ता बने हुए थे। पिछले कई सप्ताह से श्री शुक्ला के जाने को लेकर खबर सरगर्म थी।

हिंदुस्तान, इलाहाबाद के सीनियर रिपोर्टर संजय कुमार मिश्रा ने अब चोला बदल लिया है। वे इलाहाबाद में ही अब अमर उजाला के नए बच्चा अखबार कॉम्पैक्ट में अपना जौहर दिखाएंगे।

रविप्रकाश मौर्य के बारे में खबर मिली है कि उन्होंने बतौर सब एडीटर हरिभूमि, रायपुर में ज्वाइन किया है।

सब एडीटर मनोज राय ने कांपैक्ट, कानपुर को छोड़ दिया है। अब वे दैनिक जागरण, पटना में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

दैनिक भाष्कर, इंदौर के चीफ सब एडीटर और सीनियर जर्नलिस्ट रवींद्र व्यास अगले महीने से ठीकठाक पैकेज पर नई दुनिया, इंदौर ज्वाइन करने वाले हैं।

सुरेंद्र कुमार ने पंजाब केसरी, जयपुर से नवज्‍योति ज्‍वॉइन किया है। वे इससे पहले दैनिक भास्‍कर और राजस्‍थान पत्रिका में काम कर चुके हैं।

महेश यादव ने राजस्‍थान पत्रिका अजमेर से अमर उजाला नोएडा ज्‍वाइन किया है। इससे पहले वे दैनिक भास्‍कर जोधपुर में थे।

आईटीवी उर्फ इंडिया न्यूज से एक और विकेट गिर गया। खबर है कि प्रवीन शर्मा ने इकनोमिक टाइम्स के हिन्दी संस्करण को ज्वाइन कर लिया है। प्रवीन ने 2006-07 में आईआइएमसी से हिंदी पत्रकारिता में डिप्लोमा किया था।

सीनियर जर्नलिस्ट टिल्लन बिसारिया ने दैनिक भाष्कर, नोएडा से रिजाइन कर दिया है। उनकी नई ज्वायनिंग के बारे में पता नहीं चल सका है।

अमित त्यागी ने दैनिक भाष्कर, नोएडा से छलांग लगाकर ईटी के नए हिंदी बिजनेस डेली में बतौर सीनियर रिपोर्टर ज्वाइन किया है।

यह खबर भी दैनिक भाष्कर, नोएडा से ही है कि शैलेंद्र राय ने आज समाज, दिल्ली में ज्वाइन किया है। शैलेंद्र पेजीनेशन और लेआउटिंग डिपार्टमेंट में हैं।

अमर उजाला, जम्मू से जिन तीन लोगों ने त्यागपत्र देकर वहीं पर दैनिक जागरण ज्वाइन किया है, उनके नाम मालूम पड़ चुके हैं। वे हैं- अश्विनी शर्मा, सुमित शर्मा और अजय गडिया। ये तीनों ही सीनियर सब एडीटर बने हैं।

सूचना है कि आज तक से ऋषिरंजन काला और संदीप शर्मा त्रिवेणी जा रहे हैं। दोनो पहले आज तक के शोध विभाग में थे। पैकेज में ठीकठाक बढोत्तरी हुई है।

एसएन विनोद, जो पहले सीनियर मीडिया ग्रुप यानी सीनियर इंडिया मैगजीन और एसवन चैनल के समूह संपादक थे, उन्होंने गुड मॉर्निंग इंडिया समूह के नये चैनल में बतौर एडिटर ज्वाइन कर लिया है. इससे पहले दैनिक नवभारत और लोकमत समाचार के समूह संपादक रह चुके है.

शिशिर शरण राही ने दैनिक भास्‍कर जयपुर से 12 साल का रिश्‍ता तोडकर यहीं पर डेली न्‍यूज में बतौर सीनियर सब एडिटर ज्‍वॉइन किया है।

जी बिजनेस से भुवन भाष्कर ने इकोनॉमिक टाइम्स के हिंदी संस्करण में असिस्टिंट न्यूज एडिटर के पद पर ज्वाइन किया है। भुवन पहले सीएनबीसी आवाज में थे।

मिथिलेश सिंह के बारे में सूचना मिली है कि वे आईनेक्स्ट, देहरादून के संपादकीय प्रभारी के रूप में ज्वाइऩ करने वाले हैं। वे इस वक्त दैनिक भाष्कर में राजस्थान के पाली जिले में कार्यरत हैं। उससे पहले वे अमर उजाला और प्रभात खबर में काम कर चुके हैं।

अमर उजाला, जम्मू से तीन लोगों के छोड़कर दैनिक जागरण, जम्मू ज्वाइन करने की खबर मिली है। इनके नाम और पद के बारे में जानकारी नहीं मिल सकी है।

अभिषेक श्रीवास्तव ने इकानामिक टाइम्स के नए निकलने वाले हिंदी बिजनेस डेली को ज्वाइन किया है।

आशीष दीप ने दैनिक जागरण, नोएडा से विदाई ले ली है। अब वे दैनिक हिंदुस्तान में लखनऊ अपने घर पहुंच गए हैं। उन्होंने बतौर सीनियर सब एडीटर ज्वाइन किया है।

संदीप निगम छोड़ने पकड़ने में लगे हुए हैं। वे दैनिक जागरण से आईबीएन 7 गए थे। वहां एस्ट्रोनामी व एस्ट्रोलाजी वाले कार्यक्रम करते रहे और इसी आधार पर उन्होंने टीवी में जगह बना ली। फिर लाइव इंडिया चले गए। अब इसे भी छोड़कर स्टार न्यूज पहुंच गए हैं।

शोभना यादव ने आईबीएन 7 ज्वाइन किया है। वे सहारा समय से आईं हैं। कहा जा रहा है कि वे आईबीएन में आने वाले दिनों में एंकर पद के लिए दावेदार हैं।

आईबीएन 7 वाले अपूर्व श्रीवास्तव जल्द ही दूसरे संस्थान से जुड़े नजर आने वाले हैं। सूत्रों का कहना है कि वे त्रिवेणी के नए आने वाले चैनल को बतौर सीनियर प्रोड्यूसर ज्वाइन करेंगे।

सुनील राणा ने दैनिक भाष्कर, लुधियाना को छोड़कर बिलासपुर में दैनिक जागरण को सेवा देना शुरू किया है। वे बतौर सब एडीटर गए हैं।

लुधियाना भास्कर में सीनियर रिपोर्टर के पद पर कार्यरत दिनेश अग्रहरि ने ईटी के नए लांच होने वाले हिंदी बिजनेस डेली में ठीकठाक पैकेज पर छलांग लगा दी है।

राजू सजवान का दैनिक हिंदुस्‍तान ने तबादला कर दिया है। उन्हें फरीदाबाद संस्करण के प्रभारी की जगह अब नोएडा का इंचार्ज बनाया गया है।

नए लांच होने वाले न्यूज चैनल सीएनईबी टीवी के एडीटर मुकेश कबीर ने इस्तीफा दे दिया है। अब वे त्रिवेणी के नये लांच होने वाले न्यूज़ चैनल मे बड़े पद व पैकेज पर गए हैं।

सुमन कुमार झा ने संडे इंडियन, नई दिल्ली को छोड़ दिया है। अब वे अमर उजाला, नोएडा में चले गए हैं।

नवभारत टाइम्स, दिल्ली के तुषार ने अब जी न्यूज ज्वाइन कर लिया है। तुषार नभाटा में बिजनेस डेस्क पर थे।

आईएएनएस, नई दिल्ली के अरविंद ने नई नौकरी ज्वाइन कर ली है। वे अब अमर उजाला, गाजियाबाद की टीम के सदस्य हैं। इसी तरह खबर है कि आईएएनएस की सुनीता ने नई दिल्ली में ही आज समाज अखबार ज्वाइन कर लिया है।

अमर उजाला के राष्ट्रीय ब्यूरो में रिपोर्टर मुकेश केजरीवाल का दिल प्रिंट में काम करते हुए भर गया तो अब इलेक्ट्रानिक मीडिया की राह पकड़ ली है। उन्होंने बैग के नए चैनल न्यूज 24 में काम शुरू कर दिया है।

दैनिक जागरण, नोएडा आफिस में बतौर सीनियर रिपोर्टर कार्य कर रहे निशांत राघव ने अब जागरण को टाटा बाय बाय कहकर दैनिक हिंदुस्तान से दोस्ती कर ली है। वे हिंदुस्तान के फरीदाबाद ब्यूरो के इंचार्ज बनाए गए हैं।

प्रणय उपाध्याय ने भी अब प्रिंट की बजाय इलेक्ट्रानिक मीडिया को हमराही बना लिया है। उन्होंने बैग के नए चैनल न्यूज 24 को ज्वाइन किया है। श्री उपाध्याय इसके पहले दैनिक जागरण के राष्ट्रीय ब्यूरो में सीनियर रिपोर्टर हुआ करते थे।

देहरादून से दैनिक जागरण जल्द ही आई-नेक्स्ट का प्रकाशन शुरू करने वाला है। इसके लिए अनुपम त्रिवेदी को बतौर रिपोर्टिंग इंचार्ज अप्वाइंट किया गया है। श्री त्रिवेदी इससे पूर्व ईटीवी उत्तर प्रदेश/उत्तरांचल के लिए हैदराबाद स्थित मुख्यालय में न्यूज के इनपुट इंचार्ज के बतौर काम देख रहे थे। नई पारी में ढेरों सफलता के लिए अनुपम को अग्रिम बधाई!

आईबीएन 7 के रिपोर्टर नीलू रंजन के बारे में खबर मिली है कि उन्होंने आज तक ज्वाइन कर लिया। लेकिन सड़क हादसे के एक मामले में आरोपी होने के कारण फिलहाल वो मुश्किलों में फंसे हुए हैं।

विनोद कापड़ी के बारे में सूचना मिली है कि उन्होंने इंडिया टीवी में बतौर न्यूज डायरेक्टर ज्वाइन किया है। इसके पहले वे स्टार ऩ्यूज में महत्वपूर्ण स्थिति में थे।

अमर उजाला, बरेली के न्यूज एडीटर सुनील शाह ने इसी पद पर लेकिन अच्छे पैकेज के साथ अब दैनिक हिंदुस्तान के देहरादून से नए लांच होने वाले संस्करण में ज्वाइन किया है। श्री शाह लंबे समय से अमर उजाला, बरेली में अपनी सेवाएं दे रहे थे।

विवेक श्रीवास्तव ने अमर उजाला, जालंधर को बाय बाय कह दिया है। अब उन्होंने दैनिक जागरण, पानीपत का दामन पकड़ लिया है।

लाइव इंडिया न्यूज़ चैनल ने लखनऊ में फरमान अब्बास को रिपोर्टर बनाया है। मंजुल के नाम से जाने जाने वाले फरमान के नाम लखनऊ में कई बड़ी स्टोरियाँ दर्ज हैं। लाइव इंडिया ज्वाइन करने से पहले वह IBN-7 में भी लखनऊ में ही काम कर चुके हैं।

आईनेक्स्ट कानपुर से ब्रजेश कुमार दुबे ने दैनिक भास्‍कर अजमेर में प्रिंटर डेस्‍क पर ज्‍वाइन किया है। उनका नया नंबर 9928397889 है। आइनेक्स‍ट से पहले वे जयपुर दैनिक भास्‍कर में ही सब एडिटर थे।

इकानामिक्स टाइम्स के नए हिंदी बिजनेस डेली के लिए भर्तियां लगभग खत्म होने वाली हैं। अभी तक जो सूचना है उसके मुताबिक मोबाइल मीडिया कंपनी लाइवएम के राहुल कुमार ने वहां नई दिल्ली आफिस में बतौर कापी एडीटर ज्वाइन किया है।

सत्य प्रकाश उर्फ सत्या ने गुड मार्निंग समूह के अखबार आज समाज, नई दिल्ली को बाय बाय कहते हुए इकानामिक्स टाइम्स के नए लांच होने वाले हिंदी डेली में बतौर कापी एडीटर ज्वाइन किया है।

डीएलए ने आगरा के बाद अब नए शहरों में खुद को लांच करने के क्रम में अगला ठिकाना मेरठ को बनाया है। वहां वरिष्ठ पत्रकार और हरिभूमि, रोहतक के संपादक ओमकार चौधरी को संपादक बनाया गया है। श्री चौधरी हिंदी पत्रकारिता के वरिष्ठ लोगों में से है और उन्होंने कई उल्लेखनीय वर्ष दैनिक जागरण और अमर उजाला के विभिन्न संस्करणों में बतौर संपादकीय प्रभारी काम करते हुए गुजारे हैं। उन्हें डीएलए की सफलता के लिए अग्रिम बधाई।

मेरठ से लांच होने वाले डीएलए में दैनिक भाष्कर से नीरज अधिकारी ने ज्वाइन किया है। वे दैनिक भाष्कर से पहले मेरठ में ही दैनिक हिंदुस्तान में हुआ करते थे। उन्होंने डीएलए में बतौर डीएनई ज्वाइन किया है।

दैनिक भाष्कर महिलाओं के लिए एक स्पेशल मैग्जीन आठ जनवरी को लांच करने वाला है। इस मैग्जीन का नाम होगा शी।

देहरादून में इस समय कई अखबारों को तेज तर्रार वरिष्ठ और कनिष्ठ हिंदी पत्रकारों की जरूरत है। दैनिक जागरण अपना आईनेक्स्ट और अमर उजाला अपना कांपैक्ट जल्द ही लांच करने वाले हैं। इन दोनों बच्चा अखबारों के लिए दोनों समूहों ने एक दूसरे के पत्रकारों को तोड़ना शुरू कर दिया है। इस बीच, वहां से हिंदुस्तान ने भी खुद को लांच करने की तैयारियां तेज करते हुए अमर उजाला और दैनिक जागरण के पत्रकारों को तोड़ने का प्रयास शुरू कर दिया है। इसके चलते वहां पत्रकारों की अच्छी खासी जरूरत महसूस की जा रही है।

आज तक के संजीव चौहान ने अपराध प्रमुख वन कर आइटीबी ज्वाइन किया है।

एसएन विनोद ने टीवी चैनल अब तक ज्वाइन कर लिया है। इससे पहले वे सीनियर इंडिया नामक मैग्जीन में एडीटर थे।

अमरदीप गुप्ता ने नई दुनिया, रायपुर को बाय कहकर अब दैनिक भाष्कर, लुधियाना में बतौर सब एडीटर सिटी डेस्क पर ज्वाइन किया है। उन्हें आप 9915544922 पर बधाई दे सकते हैं।

निश्छल भटनागर ने अमर उजाला, चंडीगढ़ को टाटा बाय बाय कहकर अब दैनिक भाष्कर, लुधियाना का साथ पकड़ लिया है। वे बतौर सीनियर रिपोर्टर एप्वाइंट किए गए हैं।

सूचना मिली है कि पवन सरन ने एस1 चैनल छोड़कर अब बैग का न्यूज चैनल ज्वाइन किया है।

वेदरत्न शुक्ल के बारे में खबर मिली है कि उन्होंने अमर उजाला, अलीगढ़ को छोड़कर स्टार न्यूज, नई दिल्ली ज्वाइन किया है।

हृदयेंद्र प्रताप सिंह ने दैनिक भाष्कर, लुधियाना को बाय कहकर अब दैनिक जागरण, पटियाला का साथ पकड़ लिया है। वे दैनिक जागरण में बतौर सीनियर सब एडीटर गए हैं।

प्रदीप अवस्थी ने दैनिक जागरण, लुधियाना को छोड़कर इसी शहर में दैनिक भाष्कर को ज्वाइन किया है। वे रिपोर्टिंग की टीम में हैं।

कमलेश भट्ट के बारे में खबर मिली है कि उन्होंने पंजाब केसरी को बाय बाय कहकर दैनिक जागरण, लुधियाना का दामन थाम लिया है। वे सीनियर रिपोर्टर के बतौर कार्य करेंगे।

मुकेश मिश्रा के बारे में सूचना मिली है कि उन्होंने अमर उजाला, मेरठ छोड़ दिया है और अब दैनिक भाष्कर, लुधियाना की नैया पर सवार हो गए हैं।

एक अपुष्ट सूचना है कि सुधीर अग्निहोत्री ने नई दुनिया, रायपुर को छोड़कर इलाहाबाद से हाल में ही लांच हुए आईनेक्स्ट को ज्वाइन किया है।

सुरेंद्र कुमार मीणा ने दैनिक भास्‍कर से बतौर रिपोर्टर पंजाब केसरी ज्‍वॉइन किया है। इससे पहले वे राजस्‍थान पत्रिका में काम कर चुके हैं।

रत्नाकर दीक्षित का तबादला दैनिक जागरण, आगरा से दैनिक जागरण, वाराणसी कर दिया गया है। ऐसा उनके अनुरोध पर किया गया है। रत्नाकर का होमटाउन बनारस है।

विकास परिहार ने भड़ास को सूचित किया है कि उनकी नियुक्ति 93.5 एस एफएम जबलपुर में बतौर असिस्टेंट प्रोड्यूसर और रेडियो जाकी के रूप में हो गई है। उन्होंने सभी भड़ासियों और दोस्तों को उनकी दुवाओं के लिए शुक्रिया कहा है और इसी तरह प्यार बनाए रखने का अनुरोध किया है। विकास को उनके मोबाइल नंबर 9329833298 पर आप भी बधाई दे सकते हैं।

विवेक सत्य मित्रम ने स्टार न्यूज को छोड़कर गुड मार्निंग समूह के नए आने वाले टीवी चैनल को ठीकठाक पैकेज पर बतौर प्रोड्यूसर के रूप में ज्वाइन किया है। विवेक को उनकी नई तैनाती पर भड़ास की ओर से ढेर सारी बधाइयां।

सीनियर जर्नलिस्ट अनिल मिश्रा ने आगरा के नए अखबार अकिंचन भारत को बाय बाय कहकर वहीं पर दैनिक जागरण ज्वाइन कर लिया है। वे अकिंचन भारत से पहले आगरा में ही लंबे समय तक अमर उजाला में कार्यरत रहे।

इकानामिक टाइम्स हिंदी में बिजनेस अखबार ला रहा है और इसके लिए हिंदी पत्रकारों के अप्वायंटमेंट भी शुरू हो चुके हैं। इसके जवाब में दैनिक जागरण टीवी18 के साथ मिलकर एक और हिंदी बिजनेस अखबार लाने की घोषणा कर दी है। कुल मिलाकर हिंदी पत्रकारों की बल्ले बल्ले है।

विजय झा, विजय रावत और बृज बिहारी चौबे ने दैनिक जागरण, नोएडा में सेंट्रल डेस्क पर ज्वाइन किया है। विजय झा नवभारत टाइम्स, दिल्ली से आए हैं और विजय रावत व बृज बिहारी चौबे अमर उजाला, नोएडा से आए हैं।

दैनिक जागरण समूह का टैबलाइड अखबार आईनेक्स्ट ने 27 दिसंबर से इलाहाबाद शहर से भी प्रकाशन शुरू कर दिया है।

आईनेक्स्ट इलाहाबाद में जिन नए लोगों ने ज्वाइन किया है उनके नाम इस तरह से हैं- अमर उजाला मिर्जापुर से कैलाश सिंह, अमर उजाला इलाहाबाद से सुरेश पांडेय, अमर उजाला गाजीपुर से कमल वर्मा, दैनिक भाष्कर ग्वालियर से संतोष उपाध्याय। ये सभी लोग अब आईनेक्स्ट इलाहाबाद की नाव पर सवार हो चुके हैं। इन्हें भड़ास की तरफ से बधाई।

आईनेक्स्ट कानपुर से श्याम शरण का तबादला आईनेक्स्ट इलाहाबाद के लिए कर दिया गया है।

दैनिक जागरण, देहरादून से कई पत्रकारों के अमर उजाला, देहरादून ज्वाइन करने की खबर मिली है। खबर है कि वहां से कांपैक्ट लाया जा रहा है जिसके चलते लोग ज्वाइन कर रहे हैं।

देहरादून मीडिया के नए युद्धस्थल के रूप में तब्दील होता दिख रहा है। वहां हिंदुस्तान भी अपना संस्करण लांच करने जा रहा है। खबर है कि सीनियर जर्नलिस्ट दिनेश जुयाल को देहरादून दैनिक हिंदुस्तान का संपादक बनाया गया है। श्री जुयाल ने अपनी टीम भी बनानी शुरू कर दी है।

अमर उजाला समूह का टैबलायड अखबार कांपैक्ट अब इलाहाबाद से भी निकलने जा रहा है। इसके लिए जोरशोर से भर्तियां और तैयारियां चल रही हैं। कांपैक्ट की इलाहाबाद से लांचिंग की डेट 16 जनवरी तय की गई है।

अमर उजाला ने अपने कांपैक्ट, इलाहाबाद के लिए फिलहाल इलाहाबाद दैनिक जागरण के दो विकेट गिराए हैं। आशुतोष श्रीवास्तव और राहुल शर्मा ने दैनिक जागरण इलाहाबाद छोड़कर कांपैक्ट, इलाहाबाद को ज्वाइन किया है।

मिथिलेश श्रीवास्तव ने आईनेक्स्ट आगरा में ज्वाइन किया है। वे इससे पहले दिल्ली में कार्यरत थे।

जयपुर न्‍यूज टुडे में सब एडीटर अजीत सिंह ने दैनिक हिन्‍दुस्‍तान मेरठ ज्वाइन किया है।

राजस्थान पत्रिका ने अब राजस्थान से बाहर पांव पसारने की तैयारी कर ली है। वह अब दैनिक भाष्कर के गढ़ मध्य प्रदेश में अपने संस्करण लांच करने की गुपचुप तैयारी में लगा है।

चंडीगढ़ में दैनिक भाष्कर को पल्लवित-पुष्पित करने वाले वरिष्ठ पत्रकार निधीश त्यागी को जब भाष्कर ग्रुप ने मुंबई में जब अपने मोबाइल और न्यू इन्नोवेशन विंग के हेड के रूप में भेज दिया तो उसके कई महीनों बाद श्री त्यागी ने वहीं पर मुंबई मिरर ज्वाइन कर लिया। वे डिप्टी एडिटर पद पर गए हैं। निधीश जी दैनिक भास्कर के सिटी भास्कर पुल आउट के ग्रुप एडिटर भी रहे हैं।

मणिकांत सोनी ने न्यूज एजेंसी वार्ता और यूएनआई को अलविदा कहकर दैनिक भास्‍कर, भोपाल में सेंट्रल डेस्‍क पर ज्‍वाइन कर लिया है। इसी तरह सुभाष ने भी न्यूज एजेंसी वार्ता व यूएनआई को त्याग कर जी बिजनैस न्‍यूज चैनल ज्‍वाइन किया है।

बैग का चैनल लांच हो गया। पहले हफ्ते उसकी टीआरपी ठीकठाक बताई जा रही है। गुड मार्निंग समूह भी जल्द ही चैनल लांच करने वाला है। इसी क्रम में महाराष्ट्र का मीडिया समूह सकाल भी दो चैनल लाने जा रहा है। ये इंटरटेनमेंट चैनल होंगे। एक चैनल का नाम शाम मराठी और और दूसरे का शाम हिन्‍दी होगा। साथ ही एक अंग्रेजी अखबार भी निकालने की तैयारी है। सकाल समूह अभी सकाल और गोमंत्रक नाम से मराठी भाषा, गोमंत्रक टाइम्‍स और महाराष्‍ट्र हैराल्‍ड नाम से अंग्रेजी में समाचार पत्र प्रकाशित करता है।

आईनेक्स्ट कानपुर में आशीष ने ज्वाइन किया है। वे इससे पहले जयपुर में दैनिक भाष्कर में कार्यरत थे।

सहारा समय से नाता तोड़कर पंकज तोमर ने अब बतौर वरिष्ठ कैमरामैन आईबीएन-7, नोएडा में ज्वाइन कर लिया है।

आगरा में तहलका मचाने वाला डीएलए अब कई शहरों से लांच किया जाने वाला है। चर्चा है कि इसके मेरठ संस्करण के लिए संपादकीय प्रभारी की नियुक्ति भी हो चुकी है। हालांकि अभी नाम की पुष्टि नहीं हो पाई है।

दैनिक जागरण, मेरठ में कार्यरत नीरज और संजीव ने दिल्ली में एमएच1 चैनल ज्वाइन कर लिया है।

The End

2 comments:

Unknown said...

yashwant g aapne Media ke Itihaas me ek khoobsurat kranti ladi hei...........
Dhanyawaad

Pankaj Tomar
Sr. Video Journalist
IBN7

Anonymous said...

yashwant ji apne duniya ko suchna dene ka thekedar hone dava karne wale media jagat ko khud unke jagat me ho rahi ghatnao se avgat krva kar prasansniy karya kiya hai iske liye apko hardik dhanyad-kitne dukh ki baat thi ki bhadas ke pahle khud media jagat me kya ho raha hai yah samaj ko suchna dene wale patrakaro ko pata hi nahi hota tha. pr apne is kami ko door kar diya-thanku apka dhirendra