Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

27.6.20

कुपोषण व भूख से जंग लड़ेगा सुपर हीरो - कैप्टन डोराडो !!

अलीगढ़। हैरी एस्टॉनोमिकल एंड रिसर्च सोसायटी (हार्स) गत 12 वर्षों से निरंतर अंतरिक्ष विज्ञान से जुड़े कार्यों को जनसामान्य के प्रति सरलतम एवं रुचि पूर्ण माध्यमों की सहायता से प्रचारित व प्रसारित कर रही है जिसमें क्रिकेट के खेल "हैरी प्रीमियर लीग" तथा स्टार पार्टी, विभिन्न प्रतियोगिताएं आदि महत्वपूर्ण क्रियाकलाप शामिल हैं।

आज पूरी दुनिया कोरोना महामारी की चपेट में है, लॉकडाउन के अवधि में हमारी संस्था ने भी अपने मौजूदा संसाधनों को एकत्र कर 67 दिनों तक भोजन वितरण कार्यक्रम को आगे बढ़ाया था, इसी दौरान हमें भूख एवं कुपोषण की भयावह स्थिति का ज्ञान हुआ कि कुपोषण एवं भूख एक महामारी और अभिशाप है। हमारी संस्था ने यह निर्णय लिया की भूख एवं कुपोषण के कलंक को देश के माथे से मिटाया जाए और एक जागरूकता पूर्ण मुहिम को राष्ट्रीय स्तर पर व्यापक रूप प्रदान कराया जाए, इसी महत्वपूर्ण उद्देश्य को पूर्ण करने के लिए समिति सदस्यों द्वारा "सुपर हीरो" की उत्पत्ति की कल्पना की गई और इस सुपर हीरो को एक आदर्श प्रतीक के रूप में प्रस्तुत करा कर कुपोषण एवं भूख के प्रति एक बड़ी लड़ाई लड़ने का संकल्प लिया गया।

प्रेस वार्ता के माध्यम से संस्था के वरिष्ठ पदाधिकारियों ने सुपर हीरो की प्रस्तुति व नामकरण किया।

कौन है….. कैप्टन डोराडो ?

आसमान सदैव ही हमारे लिए एक अनसुलझी पहेली रहा है हम जब भी निराशा और संकटों से घर जाते हैं, तो अनायास ही अकेले बैठे हुए आकाश को निहारने लगते हैं और कल्पनाशील हो जाते हैं कि ब्रह्मांड की कोई ताकतवर शक्ति काश हमारी सहायता के लिए धरती पर उतर आए, संयोगवश हैरी एस्ट्रोनॉमी क्लब भी अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में कार्यरत है तो संस्था द्वारा प्रस्तुत सुपर हीरो भी अंतरिक्ष से ही होना चाहिए इसी संकल्पना को ध्यान में रखते हुए असीमित और विशालकाय अंतरिक्ष में दक्षिण दिशा की ओर एक सप्त ऋषि तारामंडल है, जिसे "डोराडो- सप्त ऋषि तारामंडल" कहते हैं, इसी डोराडो तारामंडल  में निवास करता है कैप्टन डोराडो जो मानवता के प्रति दयालु है और जो पृथ्वी पर देख रहा है कि यहां भूख एवं कुपोषण से महिलाएं एवं बच्चे अधिक प्रभावित हैं। किसी भी सभ्यता के लिए बच्चे उनका आने वाला भविष्य हैं। आज भूख एवं कुपोषण खतरे की सीमा को पार कर चुके हैं कुपोषण, भूख, पर्यावरण-असंतुलन के विरुद्ध कैप्टन डोराडो अपनी एक सेना गठित कर जंग लड़ना चाहता है और अपने इस मानवीय उद्देश्य को पूरा करने के लिए पृथ्वी पर अवतरित हुआ है,आज दिनांक 26-06- 2020 को हैरी एस्ट्रोनॉमी क्लब कैप्टन दोराडो के जन्म दिवस व उसके नामकरण की घोषणा करता है।

कुपोषण क्या है…?

कुपोषण वह अवस्था होती है जिसमें पौष्टिक पदार्थ और भोजन अव्यवस्थित रूप से लेने के कारण शरीर को पूरा पोषण नहीं मिल पाता है कुपोषण तभी होता है जब किसी व्यक्ति के आहार में पोषक तत्वों की सही मात्रा नहीं होती है यदि भोजन में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, विटामिन और खनिजों सहित पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिलते हैं, तो हम कुपोषण के शिकार हो सकते हैं।

कुपोषण की स्थिति क्या है..??

यूनिसेफ की रिपोर्ट के आधार पर पूरी दुनिया में 5 साल से कम उम्र का हर तीसरा बच्चा या कुल 70 करोड़ बच्चे कुपोषण के शिकार हैं वही भारत वर्ष में लगभग 50% बच्चे कुपोषित हैं उत्तर प्रदेश के हालात अधिक अच्छे नहीं हैं उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय औसत से ज्यादा गंभीर स्थिति है यहां हर साल 380000 बच्चे मर जाते हैं उत्तर प्रदेश में प्रति 1000 जीवित जन्म पर शिशु मृत्यु दर 64% है। अलीगढ़ मंडल में लगभग 50000 बच्चे अति कुपोषित थे 2019 में। अलीगढ़ जनपद में 2019 के आंकड़ों के अनुसार 352353 पांच साल तक के कुल बच्चों में 60746 बच्चे कुपोषित व 19578 बच्चे अति कुपोषित श्रेणी में थे।

कुपोषण एवं भूख से कैसे जंग लड़ेगा कैप्टन डोराडो…?

कैप्टन डोराडो जन सहभागिता के आधार पर हर घर की रसोई से एक टिफिन में एक व्यक्ति के लिए दैनिक घरेलू भोजन की मांग करेगा और उस टिफिन को कुपोषित व भूखे व्यक्ति तक पहुंचा कर व परोसकर खाना खिलाएगा।
आज की प्रेस वार्ता में संस्था के प्रवक्ता रंजन राना, अध्यक्ष संजय खत्री, नाजिया तबस्सुम, हरमन बेंस, मोहित कुमार, प्रवीन राजपूत, जयकिशन दिक्षित, दुष्यंत गौड़, दिलीप कुमार प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

धन्यवाद
भवदीय
 रंजन राना
(प्रवक्ता)
हैरी एस्ट्रोनॉमी कल एंड रिसर्च सोसायटी
8923471981

No comments: