Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

12.6.20

Exploitation of Employees in News1India Sec 63 Noida


माननीय प्रधानमंत्री जी

आपके मार्गदर्शन में समस्त भारतवासी कर्मठता से नियमों का पालन कर रहे हैं, और अपना काम भी पूरी ईमानदारी से कर रहे हैं। मीडिया चैनल लोगों को घर पर रहने के लिए बोल रहे हैं और सभी कंपनी से बोल रहे हैं कि किसी कर्मचारी की सैलरी नहीं कटो, और ना ही नौकरी से निकाले। वही मीडिया चैनल अपने ऑफिस में कर्मचारियों को 2 महीने से वेतन नहीं दे रहे हैं.

 कुछ मीडिया हाउस अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों का निर्वहन न करते हुए अपने कर्मचारियों की  सैलरी काट रहे हैं या सैलरी रोक रहे हैं। यह पूरी तरह से इस संकट की घड़ी में मानवता के खिलाफ है.

नोएडा सेक्टर 63 स्थित  न्यूज1इंडिया चैनल में अभी तक जब अप्रैल महीना भी खत्म होने वाला है, अभी तक फरवरी और मार्च की सैलरी नहीं दी गई है। और  मैनेजमेंट की तरफ से बोला गया है कि जब आएगी तो 10 से 30 % तक कटौती होगी और कार्यसीमा 12 घंटे कम से कम तय करने पर विचार किया जा रहा है। मैनेजमेंट की तरफ से कहा गया कि जिसको नौकरी करनी है करें और जिसको नहीं करनी वो कल से नहीं आए लेकिन वो फिर उसकी बकाया राशि भूल जाए।

कर्मचारियों का इतना शोषण की ना तो नौकरी छोड़ सकते हैं और ना ही सैलरी के लिए पूछ सकते हैं कि कब तक आएगी. प्रतिदिन ऑफिस पहुंच कर अपने आत्म सम्मान से लड़ाई लड़नी पड़ती है लेकिन न्यूज़1इंडिया चैनल के प्रबंधक गुंडागर्दी के दम पर कर्मचारियों का शोषण कर रहे है और अपनी जेबें भरने में लगे हुए हैं। हम घर से दूर बैठकर अपना काम पूरी ईमानदारी से कर रहे हैं. खाना भी एक टाइम ही नसीब हो रहा है. ऐसे तो हम भूख से ही मर जाएंगे
Corona महामारी के चलते सभी घरों पर दूसरे व्यवसाय में कार्यरत लोगों को घर बैठकर भी सैलरी मिल रही है और मीडियाकर्मी जान जोखिम में डालकर डेली ऑफिस जा रहे हैं उन्हें सैलरी नहीं मिल रही है.

न्यूज़ 1 इंडिया ऑफिस में कोई sanitisation नहीं होता और किसी भी कर्मचारी का body temperature check नहीं होता.

अगर कल को ऑफिस में किसी भी कर्मचारी को Corona positive पाया गया तो उसके लिए पूर्णता न्यूज़ 1 इंडिया मैनेजमेंट जिम्मेदार होगा.

ऐसे में न्यूज1 इंडिया चैनल का अपने कर्मचारियों के प्रति उत्पीड़न का कुकृत्य उचित नहीं कहा जा सकता। ऐसे मीडिया हाउसों का सरकारी विज्ञापन रोकना बिल्कुल न्यायोचित होगा.

महोदय इस समय वेतन नहीं मिलने के कारण पूरे परिवार को आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मेरा निवेदन है 2 महीने 20 दिन का वेतन और जितना भी पुराना बकाया है उसका भुगतान किया जाए। आशा है कि आप इस संबंध में कठोर कार्रवाई कर न्यूज़1इंडिया चैनल के प्रधान संपादक को प्रधानमंत्री द्वारा जारी की गई गाईडलाइन का पालन करने की सद्बुद्धि दें।

धन्यवाद
                            
आवेदक
न्यूज़1इंडिया में कार्यरत

MK Tiwari 
tiwarimk271@gmail.com

No comments: