Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

23.10.20

ज़मीनी स्तर पर काम करने वाले पत्रकारों का आइडिया चोरी कर रहा आजतक -


आजतक देश का बड़ा मीडिया संस्थान है. इस चैनल के पास अकूत सम्पति है और बड़े-बड़े पत्रकार और क्रिएटिव लोगों की टीम है, इन सब के बावजूद आज़तक चैनल "हम बिहारी" नाम से एक कार्यक्रम ला रहा है।


गौर करने वाली बात है कि इस कार्यक्रम के नाम फ़ेसबुक पर 2 युवा पत्रकारों के पेज पर है.

दरअसल बिहार के ही रहने वाले युवा पत्रकार शिवा नारायण और अभिषेक रंजन ने बिहार की बात करने के लिये फ़ेसबुक पेज बनाया और 6 सितंबर 2020 को उद्घाटन सत्र के तौर पर ऑप इंडिया के पत्रकार अजीत भारती से इस पेज का शुभारंभ किया.

इनके पेज के नाम "हम बिहारी" की कोई चोरी नहीं करे इसलिये शिवा नारायण और अभिषेक रंजन ने सबसे पहले हम बिहारी नाम से डोमेन रजिस्ट्रेशन कराया और हम बिहारी नाम के डोमेन पर अपना अधिकार सुनिश्चित किया.

हम बिहारी पेज के माध्यम से शिवा नारायण और अभिषेक रंजन ने देश के कई बड़े पत्रकार और नामचीन लोगो को पेज के माध्यम से लाइव जोड़ा और बिहार के ऊपर चर्चा की शुरुआत की.

अब 'आजतक' ने उसी नाम को अपने बिहार चुनाव पर केंद्रित शो के लिये रख लिया. श्वेता सिंह और अंजना ओम कश्यप जैसी बड़ी पत्रकार इस शो की एंकर है. सवाल यह नहीं है उन्होंने हम बिहारी के नाम से शो लाया- सवाल यह है कि इतनी बड़ी टीम वाली चैनल को कोई और नाम नहीं सूझा जो दो युवा पत्रकारों द्वारा चलाये जा रहे पेज के नाम से ही शो का नाम रख दिया.. इतना ही कहना है आजतक जैसे बड़े चैनल भी रचनात्मकता के अभाव से जूझ रहे है, नये लड़को के सोच और आइडिया की चोरी कर रहे है.

निश्चित तौर पर बिहार के छोटे इलाके से आने वाले अभिषेक रंजन और शिव नारायण के पेज का नाम चोरी कर शो लाना- आजतक द्वारा की गयी चोरी बौद्धिक अकाल का प्रमाण है.

Journalist Abhishek Ranjan
abhiranjan250@gmail.com

No comments: