Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

14.5.20

मनमानी कर रहा डीएम और चुप्पी साधे है सरकार!

धौलपुर डीएम ने यू-ट्यूब, फेसबुक, इन्स्टाग्राम, लिंक्डइन, व्हाट्सएप, ट्वीटर और टेलीग्राम व् अन्य के संचालन पर रोक लगा दी है

जयपुर : सरकार सुशासन की बात कर रही है. और प्रशासन उसमें पलीता लगा रहा है. कोरोना महामारी के दौरान 'राजस्थान सतर्क है 'यह स्लोगन सरकार का है. लोग इसका समर्थन भी कर रहे हैं. वहीँ राजस्थान के धौलपुर के डीएम राकेश कुमार जायसवाल ने अपना एक फरमान जारी कर दिया है. उन्होंने अपने 6 पेज के आदेश में यह लिखा है कि धौलपुर के कतिपय व्यक्तियों जिनके द्वारा सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म यथा यू-ट्यूब, फेसबुक, इन्स्टाग्राम, लिंक्डइन, व्हाट्सएप, ट्वीटर और टेलीग्राम व् अन्य का संचालन न्यूज चैनेल के रूप में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से संचालन किया जा रहा है. ऐसी संचालित समस्त न्यूज चैनल की गतिविधियों को आगामी आदेश तक प्रतिबंधित कर दिया है. जबकि डीएम धौलपुर का सरकारी मोबाइल नम्बर खुद जिले की सरकारी वेबसाइट पर नहीं है. जनता से कैसे संवाद किया जा रहा होगा यह खुद अंदाजा लगाया जा सकता है. बड़ी मुश्किल से डीएम साहब मोबाइल नंबर मिल पाया.

 जब देश में आम लोगों की ताकत सोशल मीडिया बन चुकी है. जिनकी कोई नहीं सुनता वो सोशल मीडिया पर अपनी परेशानी बता रहा  है और उन्हें मदद भी मिल रही है. ऐसे हर दिन हजारों मामले सामने आ रहे हैं. तो ऐसे में डीएम ने यू-ट्यूब और फ़ेसबुक पर रोक की बात कैसे कर दी है? सोशल मीडिया पर गलत और भ्रामक समाचार और कंटेंट देने पर कार्र्वाई और उसपर रोक लगाने की बात पहले से ही है. तो ऐसे में डीएम ने यह आदेश देकर आवाज को दबाने का काम किया है. भ्रामक और फेक न्यूज पर ऐसे रोक नहीं लगती ! पूरी दुनिया में सोशल मीडिया पर बड़े-बड़े मीडिया हाउस काम कर रहे हैं. सभी सरकारें भी सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रही है. और जिनके लिए सब कुछ हो रहा है अर्थात जनता. उनका भी सोशल मीडिया ही आवाज उठाने और परेशानी बताने का एक सहारा बन चुका है. डीएम धौलपुर को अपने आदेश पर विचार करना चाहिए. और फेक न्यूज पर कड़ी कार्रवाई करें लेकर सबके लिए यह आदेश आवाज दबाने जैसा ही है.

संतोष कुमार पाण्डेय, सम्पादक, पोलटॉक, जयपुर राजस्थान
btohivoice@gmail.com

No comments: