Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

26.9.15

1950 के दशक में नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के कैथी इलाके में उपस्थिति के कई लोग गवाह हैं

महोदय,  आज नेता जी सुभाष चन्द्र बोस के की विमान दुर्घटना में मृत्यु हो जाने के तथ्य पर चर्चा हो रही है : सम्मानित समाचर पत्र हिन्दुस्तान में आज के अंक में उनकी कैथी में उपस्थिति के बारे में खबर छपी है. श्री श्यामा चरण पाण्डेय जी द्वारा पूर्व में प्रधान मंत्री जी को लिखे पत्र और उनके पास पड़े प्रपत्रों की जांच और नेताजी की हस्तलिपि के उसके मिलान से बातें और स्पष्ट हो सकेंगी.





मै कैथी गाँव का मूल निवासी हूँ , मैंने अपने पूर्वजों से अक्सर यह चर्चा सुनी थी कि नेता जी 1950 के दशक में कैथी के इलाके में कुछ रहे थे, जिस गुफा का जिक्र किया जाता था उसका अस्तित्व मेरे घर से मात्र 500 मीटर पर था, यह गंगा की कटान के कारण अब बचा नही है. कैथी में उस पीढ़ी के अनेक लोग आज भी जीवित हैं जैसे छेदी सिंह, राम शंकर सिंह, शिव शंकर सिंह आदि हैं जो इस बात की चर्चा प्रायः करते हैं .दुर्भाग्य से इन बातों पर किसी जाँच एजेंसी ने गम्भीरता से खोज नही की .

इसके अतिरिक 1985 में जब मै सुभाष इंटर कालेज चौबेपुर में हाई स्कूल में पढ़ता था तो वहां हमारे शिक्षक  श्री विश्वनाथ त्रिपाठी जी चर्चा करते थे कि नेता जी इस इलाके में रहते थे. डूबकिया स्थित एस ओ एस विलेज के निकट भी उनके कुछ दिन रुकने की चर्चा हर्मन माइनर स्कूल के परिचारक पन्ना लाल जी  करते हैं..

आज जब देश में नेता जी की म्रत्यु से सम्बंधित रिपोर्ट सार्वजनिक किये जाने की चर्चा चल रही है तो कैथी इलाके में भी उनकी उपस्थिति से सम्बंधित उपलब्ध प्रमाणों को भी  द्रष्टिगत  रखना होगा . हो सकता है इससे कुछ और महत्वपूर्ण जानकारियां मिलें.

वल्लभाचार्य पाण्डेय
Vallabh Pandey
vallabh01@gmail.com
9415256848

No comments: