Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

20.9.15

महिला कजली महोत्सव में नागेपुर की महिलाओं ने बाजी मारी





रोहनियाँ राजातालाब वाराणसी 19 सितम्बर शनिवार । लोक समिति और मनरेगा मजदूर यूनियन के संयुक्त तत्वाधान में महिला कजली महोत्सव का आयोजन किया गया जिसमे बड़ी संख्या में महिलाओ ने भाग लिया। कजली महोत्सव में महिलाओं ने पारम्परिक गीतों के साथ साथ देश भक्ति ,मनरेगा ,शिक्षा,महिला हिंसा,भ्रस्टाचार जैसे सामयिक मुद्दों पर गीतों के माध्यम से खूब अपनी आवाज बुलंद किया।  महिला कजली महोत्सव में नागेपुर की महिलाओं ने प्रथम स्थान जीता दूसरे स्थान पर कल्लीपुर और तीसरे स्थान पर गनेशपुर की महिलाये रही। सभी विजेता टीम के सभी सदस्यों इंडियन हास्पिटल राजातालाब की तरफ से सभी को क्रमशः स्टील कंडाल, बाल्टी, जग तथा कार्यक्रम में भाग लेने वाली अन्य टीमों को  थाली के रूप में सांत्वना  पुरस्कार दिया गया। कार्यक्रम में कुल आराजी लाइन ब्लाक के  अलग अलग गांवों से महिला स्वयं सहायता समूह कुल 30 टीमों ने भाग लिया।



कार्यक्रम का शुभारम्भ  इंडियन हास्पिटल राजातालाब निदेशिका डॉ 0 नगीना सिंह जिला पंचायत सदस्य सरोज सिंह और वीरभानपुर की ग्राम प्रधान विनीता सिंह तथा गणेशपुर की ग्राम प्रधान संजू देवी ने दीप जलाकर किया। मुख्य अतिथि  आरजी लाईन  ब्लाक के खण्ड विकास अधिकारी श्री श्रवण कुमार राय ने सभी प्रतिभागियों को पुरस्कार दिया। इस अवसर पर वक्ताओं ने कहा कि कजली हमारी लोक संस्कृति का मुख्य लोक गीतों में से एक है।  आज आधुनिकता के दौर में इस तरह की हमारी प्राचीन संस्कृति ख़त्म रही है। इस तरह के आयोजन से महिलाओं को समाज में अपना हुनर दिखाने का मौका मिलेगा और हमारी संस्कृति भी मजबूत होगी।

कार्यक्रम का संचालन महेंद्र राठौर और नाजमा ने स्वागत सुरेश राठौर ने और धन्यवाद ज्ञापन मुकेश प्रधान ने किया। इस अवसर पर नन्दलाल मास्टर, अनीता, ममता, सरिता, सोनी, श्रद्धा, विद्या, चन्द्रकला, रामजनम, महेंद्र सिंह पटेल, सदानंद प्रधान, राजकुमार प्रधान, पंकज सेठ, योगिराज पटेल, किरण सेठ, इन्द्रावती देवी, आकांक्षा सिंह, अमित समेत मनरेगा मजदुर यूनियन के सैकड़ो महिला पुरुष शामिल रहे. जज के रूप में केदार सिंह राठौर, लालचंद, रामसहारे, चन्द्रिका, देवनाथ मास्टर रहे।

भवदीय
सुरेश राठौर
संयोजक : मनरेगा मजदुर यूनियन
आराजी लाइन वाराणसी

No comments: