Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

4.9.15

फर्जी दस्तावेज पेश कर लड़ा चुनाव

उम्र 46 साल, जून 2014 में हरियाणा के मेवात से आठवीं उत्तीर्ण का सर्टिफिकेट

सेड़वा - पंचायतीराज चुनाव में शिक्षा संबंधित जाली दस्तावेज पेश कर चुनाव जीतने वाली धनाऊ पंचायत समिति के श्रीरामवाला ग्राम पंचायत के सरपंच जेती के खिलाफ प्रशासन ने कोई कार्यवाही नहीं की है। जेठाराम पुत्र लिखमाराम जाट ने 20 जुलाई 2015 को कोर्ट के जरिये परिवाद पेश कर बताया कि श्रीरामवाला ग्राम पंचायत की नवनिर्वाचित सरपंच जेती ने चुनाव में झूठे व कूटरचित दस्तावेज पेश कर चुनाव लड़ा और जीत भी गए। परिवादी ने बताया कि फर्जी मार्कशीट देनी वाली संस्था के संचालक मोहम्मद युसुफ को गिरफ्तार किया जा चुका है। आरोपी पुलिस में भादस की धारा 420, 467, 468, 471 120बी के आईपीसी के अन्तर्गत मामला दर्ज है।



आठवीं के फर्जी मार्कशीट जारी करने वाली संस्था का संचालक गिरफ्तार
21 जनू 2015 को दैनिक भास्कर में प्रकाशित खबर शीर्षक ‘‘ आठवीं फर्जी मार्कशीट मामला- गिरफ्तार संचालक का खुलासा‘‘ ‘‘ राजस्थान में 500 सर्टीफिकेट किए थे जारी‘‘ राजस्थान में आठवीं पास के फर्जी सर्टिफिकेट जारी करने वाली हरियाणा के उमरा मेवात की संस्था आवाम एज्यूकेशनल सोसायटी के संचालक मोहम्मद युसुफ ने पुलिस पूछताछ में स्वीकार किया है कि उसने राजस्थान में कुल 500 आठवीं पास के सर्टिफिकेट जारी किए थे। आरोपी ने यह भी स्वीकारा है कि राजस्थान के पंचायतीराज चुनावों में इनमें से 435 सर्टिफिकेटस का उपयोग सरपंच पद के लिए चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों ने किया है।
सरपंच पति पेशे से अध्यापक
श्रीरामवाला सरपंच जेती के पति मघाराम पेशे अध्यापक होने के बावजूद भी पत्नि को सरपंच बनाने के चक्कर में जाली दस्तावेज तैयार कर पंचायतीराज चुनावों में सरपंच पद हेतु पेश किए और जीत भी गए।
उम्र 46 साल, जून 2014 में हरियाणा के मेवात से आठवीं उत्तीर्ण का सर्टिफिकेट
श्रीरामवाला सरपंच ने पंचायतीराज चुनावों में पेश किए शिक्षा संबंधित दस्तावेज में 46 साल की उम्र में जून 2014 में हरियाणा के उमरा मेवात की संस्था आवाम एज्यूकेशनल सोसायटी से आठवीं पास करने की फर्जी मार्कशीट पेश की है। इस संस्था के संचालक मोहम्मद युसुफ को गिरफ्तार किया जा चुका है लेकिन फर्जी दस्तावेजों को पेश कर चुनाव जीतने वाले आरोपियो के खिलाफ प्रशासन ने कोई सख्त कार्यवाही नहीं की हैं।
संलग्न -
21 जून 2015 को भास्कर में प्रकाशित खबर की प्रति।
परिवादी द्वारा पेश इस्तगासे की प्रति।
मामला दर्ज की खबर की प्रति।
पंचायतीराज चुनाव के पेश नाम निर्देशन पत्र व शिक्षा संबंधित दस्तावेज।




No comments: