Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

21.6.11

नया-नया ईश्वर

*Other God ! अन्य ईश्वर
मैं  सच  कहूँगा  , मैं  असफल  नहीं  होना  चाहता  | कोई  नहीं  चाहता  ,भले  ही  अंत  में  वह  असफल  ही  हो  | मैं  अच्छी  तरह  जानता 
हूँ  कि  मैं  ईश्वर को  कितना   भी  ना  मानूँ  , ईश्वर  इस  संसार  से  , मनुष्य  के  मन  से  जाने  वाला  नहीं  | क्योंकि  उसके  वजूद  के  ठोस  कारण  हैं  | विज्ञानं  भी   छवियों  की हकीक़त  को  इन्कार  नहीं  कर  सकता  , जैसे  कलाओं  में  एब्सट्रेक्ट  का  स्थान  स्वीकृत  और  सर्वमान्य  है  |
     फिर  भी  इस  बात  से  मुँह  मोड़ना  भी  संभव  नहीं  है  और  घातक भी  है  कि   उसका  वैसा  अस्तित्व  जैसा  कि  कुप्रचार  में  है  , हमें  स्वीकार  नहीं  हो  सकता  | या  यूँ  कहें  कि  वैसा  ईश्वर  , ईश्वर  का  वैसा  स्वरुप  हमारे  मन  को  नहीं  भाता  | तो   रास्ता  यही  बनता  है  कि  हम  सब  अपना  –अपना  अलग  – अलग  ईश्वर  बनायें  | तब  हम  उसके  प्रति  ज्यादा  ईमानदार हो  सकेंगे  , उसके  प्रेमी  और  रसिक  | और  जिंदगी  तब  ज्यादा  आनंदपूर्ण  हो  सकेगी  जो  अभी  साम्प्रदायिकता  के  जंजाल  में  फँसी  मनुष्य  को  परेशान  किये  हुए  है  |
     इसे  मैं  अभी   “ OTHER GOD MOVEMENT “  अन्य ईश्वर आन्दोलन" की   संज्ञा  देना  चाहूँगा  | जो सबका अपना -अपना अलग -अलग होगा ,नया -नया विलक्षण | कहा था न बाबा ने ? जाकी रही भावना जैसी , प्रभु मूरत देखी तिन तैसी |अर्थात मैं कोई नयी बात कह भी नहीं  रहा हूँ  ##


2 comments:

Dr Om Prakash Pandey said...

aap bilkul nayee bat naheen kah rahe hain aur yahee to hindu dharm kee visheshata hai ki isne aastikata ko ishwar ko maanane ya naheen maanane se naheen joda . isliye hinuon mein dhaarmikata hai saampradaayikata naheen. 'Hari ananant , harikatha ananta .'

Anonymous said...

Thanks for publishing this article.