Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

26.7.08

एक अच्छी जानकारी - एक ऐ मेल से चलायें सभी एकाउंट

आज हर नेट यूजर की आवश्यकता हो गयी है की वो तीन चार मेल एकाउंट रखे, इसमें समय का नुक्सान है जब नेट पर होते हैं तो हर एकाउंट को अलग अलग संभालना पड़ता है। आज लगभग हर नेट यूजर का जीमेल, याहू,रेडिफ,आदि पर मेल एकाउंट होता है इस के लिए जीमेल ने एक सुविधा दी है। जिससे आप एक छोटी सी प्रक्रिया से गुजरकर बेफिक्र हो सकते हैं, इस से आपके सभी मेल एकाउंट में आने वाले सभी मेल एक ही अकाउंट में देख सकते हैं और साथ ही अपने मनचाहे अकाउंट से अपने जवाब भी दे सकते हैं।
सरल प्रक्रिया
जीमेल एकाउंट में साइन - इन करें, फिर दाहिने और सबसे ऊपर सेटिंग्स में जाएँ, इस तरह आपको accounts टैब दिखेगा इस पर क्लिक करें तो पहले विकल्प sand as mail की मदद से ही आप अपने जीमेल compose box से ही किसी भी e-mail account के id से बना massage bhej sakte hain. इसमें आपसे पुछा जाता है किआप किस ईमेल एकाउंट से मेल करना चाहते हैं।
दूसरा option है 'Ad another ID' जब आप इसपर clik करेंगे तो आपसे नाम और इमेल आई डी पुछा जायेगा। आप दूसरा इमेल आई डी भरकर अगली स्टेप पर जायेंगे तो आपसे verification code पुछा जायेगा, यह verification मेल उस आई डी पर भेजा जाता है जिसका पता आपने भरा है, जैसे आप verification प्रक्रिया पूरी करेंगे यह आई डी आपके एकाउंट से जुड़ जायेगा।
इस तरह आपका एक ईमेल का पैक तैयार हो जायेगा जो बचायेगा आपके समय को तथा चार पाँच ईमेल एकाउंट को सँभालने की समस्या से।
संजीव परसाई

1 comment:

रजनीश के झा (Rajneesh K Jha) said...

जानकारी के लिए धन्यवाद