Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

19.7.10

नार्थ साउथ कॉरीडोर मामले में जनप्रतिनिधियों और इंका भाजपा के रुख से जनाका्रेश
सिवनी । जिले से होकर गुजरने वाले फोरलेन कॉरीडोर मामले में जनप्रतिनिधियों और इंका तथा भाजपा निराशाजनक रुख अब जनाक्रोश का कारण बनता जा रहा हैं।मुख्यमन्त्री ने डंके की चोट पर नगर पालिका चुनाव के दौरान आम सभा में कहा था कि सूरज चाहे पूर्व की बजाय पश्चिम दिशा से ऊगन लगे लेकिन कॉरीडोर सिवनी से ही जायेगा। लेकिन अब जब कभी वन मन्त्री जयराम रमेश भोपाल आते हैं या शिवराज दिल्ली जाते हैं तो उनके ऐजेन्डे में कॉरीडोर का मामला शामिल ही नहीं रहता। जनमंच के जब पिछले साल 21 अगस्त को बन्द का आयोजन किया था जो कि ऐतिहासिक रहा था उसी दिन जिले के भाजपा के तमाम नेता भोपाल रवाना हो गये थे और सर्वदलीय के बजाय खुद ही मामले का हल निकालने का दावा कमरने लगे थे। इस पन्तिनिधिमंड़ल में सांसद के.डी.देशमुख,विधायक नीता पटेरिया,कमल मर्सकोले, शशि ठाकुर,पूर्व मन्त्री डॉ. ढ़ालसिंह बिसेन, पूर्व विधायक नरेश दिवाकर एवं जिला भाजपा अध्यक्ष सुर्दशन बाझल शामिल थे। भोपाल प्रवास के बाद जारी विज्ञप्ति में दावा किया गया था मुख्यमन्त्री ने आवश्वस्त किया हैं कि फोर लेन रोड़ सिवनी से होकर ही जायेगा। आनन फानन में कांग्रेस का भी एक प्रतिनिधिमंड़ल जिले के इकलौते इंका विधायक हरवंश सिंह के नेतृत्व में दिल्ली गया था जिसमें विधायक विश्वेश्वर भगत, तत्कालीन जिला पंचायत अध्यक्ष प्रीता ठाकुर, जिला इंकाध्यक्ष महेश मालू, राजकुमार पप्पू खुराना,ओ. पी. तिवारी सहित 35 सदस्य शामिल थे। इस प्रतिनिधि मंड़ल ने केन्द्रीय भू तल परिवहन मन्त्री कमल नाथ और वन एवं पर्यावरण मन्त्री जयराम रमेश से भेंट कर जिले का पक्ष रखा था। जिला कांग्रेस के द्वारा जारी की गई विज्ञप्ति में यह दावा किया गया था कि वन मन्त्री ने उन्हें आश्वस्त किया है कि अगले सप्ताह वन्य प्राणी विशेषज्ञ राजेश गोपाल और सी.ई.सी. के सदस्य फिर सिवनी आयेंगें और जल्द ही इस मामले का हल निकल जायेगा। सितम्बर 2009 के पहले सप्ताह मे जारी की गई इस विज्ञप्ति के बाद आज ना तो जिला इंका ने और ना ही प्रतिनिधि मंड़ल में शामिल नेताओं ने इस बात की सुध ली कि सी.ई.सी. के सदस्य आये कि नहीं। जिले के जन प्रतिनिधियों और केन्द्र राज्य में सत्तासीन इंका और भाजपा के ऐसे निराशा जनक व्यवहार से भारी जनक्रोश फैल रहा हैं। नेताओं के राजनैतिक स्वार्थों के चलते जिला वैसे ही बहुत कुछ खो चुका हैं।पहले लोकसभा और घंसौर विधान सभा गई, बड़ी रेल लाइन आयी नहीं और संभाग भी सिवनी के बजाय छिन्दवाड़ा बनना प्रसतावित हो गया हैं। यदि अभी भी नेता चेते नहीं तो यह जनाक्रोश किस रूप में सामने आयेगा इस पर कुछ भी कहना सम्भव नहीं हैं।
आमानाला जमीन घोटाले की निर्णायक पेशी आज
क्या आरोप सिद्ध होंगें हरवंश एवं अन्य आरोपियों के विरुद्ध?

लखनादौन। न्यायायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी के कोर्ट में पेश किये गये परिवाद पत्र में आज सुनवायी होना हैं। उल्लेखनीय है कि फरियादी मो. शाह ने पारिवारिक जमीन बिक्री को लेकर एक परिवाद पत्र पेश किया हैं जिसमें उसका भाई नियाज एवं म.प्र.विधानसभा के उपाध्यक्ष हरवंश सिंह और उनके पुत्र रजनीश सिंह आरोपी हैं जिनके विरुद्ध मामला पंजीबद्ध कर पुलिस जांच कर रही हैं। पुलिस को आज कोर्ट में अन्तिम प्रतिवेदन प्रस्तुत करना हें। जिसके आधार पर कोर्ट को अपना निर्णय सुनाना हैं। धारा 156 (3) के तहत मेन्डेटरी प्रावधान होने के बाद भी कोर्ट के तीन बार निर्देश देने पर बमुश्किल पुलिस ने हरवंश सिंह एवं उनके पुत्र रजनीश सिह के विरुद्ध मामला कायम किया था। ऐसी परिस्थिति में पुलिस के उसी स्टाफ के द्वारा की जाने वाली जांच और उसके परिणामों को लेकर भारी उत्सुकता व्याप्त हैं।
शंकराचार्य जी 21 से झोतेÜवर में
सिवनी । ज्योतिष एवं द्वारका शारदापीठाधीÜवर जगदगुरू शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानन्द जी महाराज का इस वर्ष चातुमाZस्य उनकी तपोभूमि परमहंसी धाम झोतेÜवर मेें होगा। जगद्गुरू शंकराचार्य जी अपने निर्धारित कार्यक्रमानुसार 18 जुलाई को भोपाल पहुंचकर झरनेÜवर आश्रम में 20 जुलाई तक रहेंगे। स्वामी जी 21 जुलाई को वहां से प्रस्थान कर जबलपुर होते हुये झोतेÜवर पहुंचेंगे। फोटो स्वरूपानन्द जी

No comments: