Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

31.5.08

राजस्थान पत्रिका भोपाल से - मीडिया घमासान शुरू

आखिरकार राजस्थान पत्रिका का मध्यप्रदेश संस्करण पत्रिका के नाम से भोपाल से लांच हो ही गया। इस अखबार का भोपाल के लोग और मीडिया जगत विगत पाँच वर्षों से इन्तजार कर रहे थे। लोगों का इन्तेजार बेकार नही गया, बहरहाल इन्तजार का फल मीठा होता है वाला मुहावरा एक बार फिर सच साबित हुआ।
यह तो सर्वविदित है की राजस्थान पत्रिका का कलेवर अत्यन्त रोचक व स्तरीय है। साहित्य की भूख और व्यवस्थित ख़बरों के दीवाने पत्रिका को जरूर पढेंगे। फिलहाल पत्रिका अपने नए कद्दावर अंदाज मैं मध्यप्रदेश की जनता को लुभा रहा है। अच्छी खबरें अच्छा ले आउट और साथ ही रोचक सामग्री पत्रिका को सम्पूर्णता प्रदान कर रहा है।
भोपाल में पत्रिका की धमाकेदार लांचिंग करने वाली टीम के मुखिया संपादक भुवनेश जैन और समाचार संपादक दिनेश रामावत इस बात का श्रेय ले सकते हैं कि उन्होंने भोपाल में दैनिक भास्कर को काफी चिंता में डाल दिया है, जो इन लोगों की प्राथमिक सफलता मानी जाएगी। भोपाल मैं ही पढे बढे पत्रकार धनंजय प्रताप सिंह का नया रूप देखकर यहाँ का मीडिया चकित है।
बाजार में ये चर्चा थी कि पत्रिका का प्रकाशन भोपाल में अगस्त महीने से होगा लेकिन समय से पहले मध्य प्रदेश आकर पत्रिका ने सभी स्थापित प्रमुख अखबारों को चिंता मैं दाल दिया है। भोपालमैं पत्रिका की लौन्चिंग के पहले दिन से ही प्रमुख अखबारों के सर्कुलेशन गिरने की खबर है । पत्रिका के आने की खबर के कारण हाल ही में दैनिक जागरण और नवभारत, दोनों ने भोपाल में खुद को री-लांच किया है ताकि वे अपने पाठकों के आधार को बनाये रख सकें। उधर नव्दुनिया के पैर शुरुआत मैं ही उखड़ते नजर आ रहे है। पत्रिका अब भोपाल में लांचिंग के बाद अब ग्वालियर और इंदौर में अपना अखबार लांच करने की तैयारी में जुट गया है। जानकारों का मानना है कि पत्रिका भास्कर से उसी तरह बदला लेने के मूड में है जिस तरह भास्कर ने राजस्थान में जाकर किया था।

2 comments:

डॉ.रूपेश श्रीवास्तव(Dr.Rupesh Shrivastava) said...

परसाई जी अच्छा है अंदर तक कुरेदते हैं अपनी कलम से.....

Anonymous said...

परसाई जी,
धन्यवाद सूचना के लिए, वैसे मैं भुवनेश जी को व्यक्तिगत रूप से जानता हूँ और आज के दौर के बेहतरीन पत्रकारों की श्रेणी में रखता हूँ. सच कहूं तो एक प्रेरणा दायक व्यक्तित्व के मालिक भुवनेश जी को सहस्र बधाई.
आशा और उम्मीद की बेहतर नेतृत्व का लाभ भोपालवाशी को निष्पक्ष और बेहतरीन पत्रकारिता के रूप में मिलेगा.
जय जय भडास