Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

23.10.08

चाँद की दुनिया में है पहला कदम !!

भारत ने भी अपनी ख़ुद की ताकत से चाँद पर अपने कदम बढ़ा दिए,अगले कुछ ही दिनों में "हम"चाँद पर होंगे !!.....हम कौन ? हम याने भारत !!भारत याने हमारा देश !!हमारा देश माने ....वह जगह जहाँ कि हम रहते हैं....जहाँ की मिटटी का उपजा अन्न हम खाते हैं....जहाँ का दिया हम पहनते हैं.... और संजोग से जिसकी किसी भी उपलब्धि पर हमें एक ख़ास किस्म का गर्व बोध होता है...जिसके खिलाड़ियों के किसी खेल के मैदान में जीतने पर हम खुशियों से उत्त्फुल्ल होने लगते हैं......भारत सिर्फ़ एक शब्द ही नहीं हमारी भावना है.... कुछ क्षेत्रों में पाई सफलताओं का जब हम जश्न मनाते हैं...क्या वो हमने ख़ुद ने अर्जित की होती हैं ??यहाँ तक दूर दिगंत में भी कोई भारतीय मूल का व्यक्ति कोई सफलता प्राप्त करता है...तो हमारे देश के अखबार नाचने-गाने लगते हैं...हालाँकि कोई सौ-डेढ़ सौ वर्ष पहले उसके पूर्वज सुदूर किसी देश में जाकर बसे होंगे....और अब उनका भारत से नाता कभी-कभार जाने वाली यादों से ज्यादा कुछ नहीं .....!!
यह सब क्या है ? जाहिर है कि हम जहाँ रहते हैं....उस देश का नाम हमारे लिए सिर्फ़ एक शब्द भर नहीं होता...बल्कि हमारे दिल की अथाह गहराईयाँ उससे जाकर जुड़ जाती हैं.... जैसे हमारे बच्चे की किसी सफलता पर हम स्वयं इतराते हैं ...वैसे भारत की किसी भी सफलता पे हम दिवाली मनाते हैं ....!!
यह सफलता भारत के चंद सपूतों ने अपने कठिनतम कठोर संघर्षों ...कठिनतम कठोर कर्मों ...अदम्य जिजीविषा...अपने भीतर आगे जाने की भीषण आग से झुलाल्स्ते हुए पायी होती है.....मगर उनकी सफलता हमारी सफलता बन जाती है क्यूँ.... हमारे भीतर इससे क्या घटता है....इस प्रश्न का उत्तर ही भारत के प्रति हमारे प्रेम का परिचायक है !!
..................................मगर यह किस किस्म का हमारा प्रेम है...जहाँ हम एक तरफ़ तो अपने किसी भी मिशन की सफलता के लिए हजारों-लाखों प्रयत्न करते हैं...अथक श्रम करते हैं..... मगर भारत की बदहाल हालत को उसके हाल पर ही छोड़ देते हैं....याकि भारत को सवारने का जिम्मा हमने बेहद गन्दी कौम (जिसके लिए कोई भी गली मुझे कमतर जान पड़ती है ) को दे रखा है....निजी क्षेत्र में जो लोग भयंकर कर्म में तल्लीन है ...वहीं सार्वजनिक क्षेत्र में ....भयंकर लालच..लिप्सा...भ्रष्ट...और तमाम अनैतिक कामों में लिप्त....!!देश के कतिपय अच्छे लोग बहरत को जो गौरव प्रदान करते हैं....चंद घटिया लोग उस गौरव को उससे भी ज्यादा मिटटी में मिला देते हैं....ऐसे लोगों के साथ क्या करना चाहिए ...?यह सवाल आज का सबसे बड़ा सवाल है !!
हमारे चंद्र मिशन की सफलता हमारे चालीस वर्षो पहले अन्तरिक्ष में घुसपैठ करने की करने की कहानी है....क्या हमारे राजनेता...हमारे नौकरशाह इससे कुछ सबक ले सकते है....और वास्तव में भारत को उल्लेखनीय...रचनात्मक...सबल..देश भक्ति से परिपूर्ण...अंततः उल्लेखनीय नेतृत्व दे सकते हैं !!??

No comments: